police ki baat-पुलिस कैसी सेवा बताया वरिष्ठ आईपीएस ने, देखिए वीडियो

police ki baat-पुलिस (Police) कैसी सेवा (Service) है, यह कैसे काम करती है। आज के परिप्रेक्ष्य में पुलिस की कार्यशैली कैसी है। पुलिस से आपका सामना हो तो आपको क्या-क्या करना चाहिए।

0
53
police ki baat
police ki baat
police ki baat

police ki baat-पुलिस (Police) कैसी सेवा (Service) है, यह कैसे काम करती है। आज के परिप्रेक्ष्य में पुलिस की कार्यशैली कैसी है। पुलिस से आपका सामना हो तो आपको क्या-क्या करना चाहिए। पुलिस आपकी सुनवाई ना करे तो आपको क्या करना चाहिए। इस तरह के ढेरो सवाल आपके मन में उमड़ते-घुमड़ते रहते होंगे। हम आपके इन सवालों का जवाब देना चाहते हैं। इसीलिए हमने इन सवालों के साथ दिल्ली के वरिष्ठ आईपीएस और स्पेशल सीपी दीपेन्द्र पाठक से लंबी बातचीत की।

police ki baat in Hindi video link

वीडियो बातचीत में आईपीएस दीपेन्द्र पाठक ने कई सारी बातें बताईं। उन्होंने बताया कि पुलिस कैसी सेवा है। पुलिस का फोकस क्या होता है। उन्होंने यह भी बताया कि पुलिस की सेवा में किन बातों का ध्यान रखा जाता है। पुलिस एक ऐसी सेवा है जिसके सुनने मात्र से संशय उत्पन्न हो जाता है। पुराणों में पुलिस को रक्षिण कहा गया है रक्षिण यानि की रक्षा करने वाला। आप और हम जानते हैं कि पुलिस दिखने में बिल्कुल हमारी जैसी होती है। इसको मिली कुछ अलौकिक शक्तियां उसको विशिष्ट बना देती हैं। मूल रूप से पुलिस का काम अपने क्षेत्र को अपराध और हिंसा से मुक्त रखना है। हम इस लेख में दो वीडियो लिंक दे रहे हैं आप http://indiavistar.com से जुड़े रहिए अभी औऱ वीडियो लिंक आएंगे।

प्रस्तुत वीडियो लिंक में हमने दिल्ली पुलिस में स्पेशल सीपी के पद पर तैनात वरिष्ठ आईपीएस दीपेन्द्र पाठक द्वारा कही गई बातों को श्रृंखलाबद्ध तरीके से पेश करने की कोशिश की है। वीडियो का पूरी श्रृंखला देखने के लिए आप इस लिंक को क्लिक कर https://www.youtube.com/channel/UCuZwlqEofEDCCSCcc42ri1A सकते हैं।

राज्यों में पुलिस सामान्य प्रशासन विभाग के अंतर्गत आती है। यहां जिलाधिकारी (District magistrate) के माध्यम से यह राज्य के मुख्यमंत्री (State chief minister) को रिपोर्ट करती है। पुलिस रैंक को डायरेक्ट एंट्री पोस्टऔर प्रोमोशनल पोस्ट में बांटा गया है। एक निश्चित स्तर तक सीधी भर्ती और उसके बाद पदोन्नति के तैर पर नियुक्ति की जाती है। बलो में कर्मियों की संख्या की तुलना में भारतीय पुलिस दुनिया भर में दूसरी सबसे उंचे स्थान पर है। अगले लिंक को क्लिक कर वीडियो देख सकते हैं।

https://youtube.com/shorts/zcwR8YK2UeY

आगे की कड़ियो में हम पुलिस से जुड़ी कुछ और बातों पर भी चर्चा करेंगे। तब तक अगर आपके मन में पुलिस से संबंधित कोई सवाल आ रहा हो तो हमें जरूर बताएं। हमारा ईमेल [email protected] है। आप हमें व्हाट्स एप्प 93111642091 पर कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now