PM kisan Mandhan Yojana-पीएम किसान मानधन योजना में कैसे मिलेंगे 36 हजार रुपये जानिए पूरी बात

0
19
pm kishan mandhan yojna

PM kisan Mandhan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थियों के लिए यह अच्छी खबर है। इस योजना के तहत किसानों को अब हर महीने 3000 रुपये मिल सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। PM kisan mandhan Yojana के तहत अब तक किसानों को 2000 की तीन किश्त यानि 6000 रुपये सालाना मिलती है। लेकिन अब इस योजना के तहत उन्हें सालाना 36000 रुपये मिल सकते हैं।

अब मिल सकते हैं 36000 रुपये

पीएम किसान मानधन योजना  के तहत किसानों को हर महीने पेंशन दी जाती है। इस योजना के तहत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये यानि 36000 रुपये प्रति वर्ष पेंशन दी जाती है। मोदी सरकार यह राशि किसानों को आर्थिक मदद के लिए देती है। आइए जानते हैं कि कैसे आप इस योजना में छोटी राशि जमा करके गारंटीड पेंशन पा सकते हैं।

जरूरी दस्तावेज

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जैसे आधार कार्ड, बैंक खाते का विवरण आदि। लेकिन अगर आप PM kisan mandhan yojna का लाभ उठा रहे हैं, तो आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष तक के किसान निवेश कर सकते हैं। इसमें उम्र के हिसाब से निवेश की रकम तय की गई है।

इस योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक का कोई भी किसान ले सकता है। इसके लिए अधिकतम 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। इसमें न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक के किसानों को किसान की आयु के आधार पर 55 रुपये से 200 रुपये मासिक निवेश करना होगा।

बड़ी बात ये है कि पीएम किसान मानधन योजना का लाभ देश के सारे किसानों को मिलने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 3 =