मास्टरी करते करते ऐसे बन गया अवैध हथियारों का मास्टर

0
67

मास्टरी करता था राम कृष्ण सिंह। बी काम तक की पढ़ाई भी की थी मगर पैसों की लालच में ऐसा पड़ा कि हथियारों की कालाबाजारी करने लगा। जल्द अवैध हथियार की दुनिया में भी उसने मास्टरी कर ली। अवैध हथियारों के इस कुख्यात तस्कर राम कृष्ण सिंह उर्फ मास्टर को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया है। उसके पास से 5 अत्याधुनिक पिस्टल और 200 जिंदा कारतूस बरामद किया गया है। यह वही राम कृष्ण सिंह उर्फ मास्टर है जिसने गढ़चिरौली से लेकर बिहार तक नक्सलियों को हथियार सप्लाई किया है। 2018 में उसे नक्सलियों के लिए 407 कारतूस ले जाते हुए गिरफ्तार किया गया था।

स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाह के मुताबिक राम कृष्ण सिंह उर्फ मास्टर बिहार के भोजपुर का रहने वाला है। उसे एसीपी ललित मोहन नेगी औऱ ह्रदय भूषण की निगरानी में इंस्पेक्टर रविंदर कुमार त्यागी की टीम ने निजामुद्दीन के गुरूद्वारा दमदमा साहिब के सामने से गिरफ्तार किया है।

आरोपी राम कृष्ण सिंह @ मास्टर पहले मुंगेर (बिहार) और दिल्ली में हथियारों / गोला-बारूद की तस्करी के मामलों में शामिल है। वह पहले उड़ीसा, गढ़चिरौली (महाराष्ट्र) के नक्सलियों सहित बिहार, दिल्ली और एनसीआर जैसे विभिन्न राज्यों के अपराधियों को अवैध हथियार / गोला-बारूद की आपूर्ति करता हुआ पाया गया था।

अवैध हथियारों के खिलाफ एक ऑपरेशन के दौरान, यह पता चला कि एक कुख्यात हथियार/गोला-बारूद तस्कर राम कृष्ण सिंह उर्फ मास्टर , जो पहले उड़ीसा के नक्सलियों सहित बिहार, दिल्ली और एनसीआर जैसे विभिन्न राज्यों के अपराधियों को अवैध हथियारों/गोला-बारूद की तस्करी में शामिल था। गढ़चिरौली (महाराष्ट्र) ने अपने सिंडिकेट को फिर से सक्रिय कर दिया है और जून/जुलाई, 2021 से दिल्ली/एनसीआर के अपराधियों के लिए हथियारों/गोला-बारूद की तस्करी शुरू कर दी है। तदनुसार, उसे पकड़ने के लिए दिल्ली/एनसीआर और अन्य राज्यों में सूत्रों को तैनात किया गया था।

1 सितंबर को  स्पेशल सेल/एनडीआर में एक सूचना प्राप्त हुई थी कि हथियार/गोला-बारूद तस्कर राम कृष्ण सिंह @ मास्टर निवासी बिहार 05 के साथ सुंदर नर्सरी पार्किंग, निजामुद्दीन, दिल्ली के सामने गुरुद्वारा दमदमा साहिब की ओर हथियारों की सप्सलाई करने सड़क पर आएगा।  इंस्पेक्टर रविंदर कुमार त्यागी के नेतृत्व में स्पेशल सेल/एनडीआर की एक टीम ने एक मुखबिर के साथ सूचना स्थल के चारों ओर जाल बिछाया। शाम को टीम ने राम कृष्ण सिंह उर्फ ​​मास्टर के ऊपर बुर्ज/गोल निजामुद्दीन से मौके की ओर आते हुए देखा, जो सुंदर नर्सरी पार्किंग के सामने सड़क पर खड़ा था। तुरंत पुलिस टीम ने उसे घेर लिया और उसे .32 बोर की 5 पिस्तौल और .315 बोर (50 संख्या में) और .32 मिमी (150 संख्या में) के 200 कारतूस वाले बैग के साथ पकड़ लिया।

आरोपी राम कृष्ण सिंह ने बीकॉम तक की पढ़ाई की है। वह 1989 से 2014 के दौरान बिहार के आरा और भोजपुर जिले के विभिन्न निजी स्कूलों में मास्टरी करता था। 2015 के दौरान, वह अपने क्षेत्र के एक अपराधी के संपर्क में आया, जिसने उसे बिहार में इस हथियार / गोला-बारूद की तस्करी के जाल में फंसाया और वह पैसे की लालच में हथियार तस्करी के लिए सहमत हो गया। प्रारंभ में, उन्होंने बिहार में अपना नेटवर्क रखा, लेकिन विभिन्न राज्यों के अपराधियों / नक्सलियों की उच्च मांग के कारण, उन्होंने ओडिशा, महाराष्ट्र और दिल्ली / एनसीआर सहित अन्य राज्यों तक अपना दायरा बढ़ाया और मास्टर कोड नाम से प्रसिद्ध हो गए।
2018 के दौरान, आरोपी राम कृष्ण सिंह @ मास्टर को स्पेशल सेल/एनडीआर ने 407 जिंदा कारतूस के साथ गिरफ्तार किया था। उसके खुलासे के आधार पर एक कुख्यात अवैध गोला-बारूद तस्कर और एक लाख का इनामी संजय सिंह निवासी आरा बिहार को दो लाख रुपये के इनामी नक्सली अजीत अखिल राय पकड़ा गया, महाराष्ट्र के गढ़चिरौली से दो लाख रुपये और नक्सली राज बहादुर को पकड़ा गया।
वर्ष 2018 के दौरान तिहाड़ जेल में रहने के दौरान, उसने दिल्ली / एनसीआर के कुख्यात गैंगस्टरों / अपराधियों के साथ संपर्क विकसित किया और इन अपराधियों की मांग के अनुसार, वह उन्हें दिल्ली / एनसीआर में हथियार / गोला-बारूद की आपूर्ति करता था।
जून/जुलाई, 2021 के दौरान, आरोपी राम कृष्ण सिंह @ मास्टर ने दिल्ली/एनसीआर के गैंगस्टरों/अपराधियों की अपनी श्रृंखला को पुनर्जीवित किया और हथियार/गोला-बारूद बेचना शुरू कर दिया। जून, 2021 से, उन्होंने हथियारों और गोला-बारूद की वर्तमान जब्ती के अलावा दिल्ली / एनसीआर के अपराधियों को 300 से अधिक कारतूस और 10 पिस्तौल बेचे हैं।
आरोपी राम कृष्ण सिंह @ मास्टर ने आगे खुलासा किया है कि वह .32 बोर की पिस्तौल 15/20 हजार प्रति पीस में खरीदता है और आगे दिल्ली/एनसीआर के अपराधियों को ₹ 25,000/- से ₹ ​​30,000/- प्रति पीस में बेचता था। वह फिरोजाबाद, यूपी के एक संपर्क से रुपये के लिए अवैध कारतूस खरीदते पाया जाता है। 200/- प्रति पीस और इसे रु. दिल्ली/एनसीआर के अपराधियों को 350-400 रुपये प्रति पीस में दिया जाता था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now