शौक क्या है, शौक बड़ी चीज है, अपने शौक को पहचाने कैसे

0
0

शौक क्या है (what is hobby) ? शौक(hobby) बड़ी चीज है, लेकिन शौक है क्य़ा इस सवाल को 10 अलग-अलग लोगों से पूछें तो निसंदेह 10 अलग-अलग उत्तर मिलेंगे। यह भी संभव है कि सभी 10 उत्तर सही हों या नहीं भी हों! शौक क्या है इस पर विभिन्न लोगों की अलग-अलग राय हो सकती है। मगर शायद सब लोग इस बात से सहमत हों कि शौक क्या है इस सवाल का जवाब अगर हमने खुद से पूछ कर ले लिया तो हमें वह मौका भी मिल जाएगा जिसकी तलाश कर रहे हैं।

शौक बड़ी चीज है इसी सोच के मद्देनजर हमने दर्जनों साइटों के लिंक और सूचनात्मक तथ्यों की पड़ताल की। अगर हम लाइब्रेरी डिक्शनरी की बात करें तो शौक नियमित रूटीन से बाहर एक आराम की चीज खोजने का नाम है। एक ऑनलाइन शब्दकोश (online dictionary) इसे सहायक गतिविधि यानि खाली समय में की जाने वाली गतिविधि बताता है।

एक पॉपुलर ऑनलाइन विश्वकोष इसे खाली समय का मनोरंज खोज का नाम देता है। हांलाकि इस पूरे रिसर्च में कोई भी परिभाषा शौक के उपर खर्च किए जाने वाले पैसे के बारे में कुछ नहीं कहती।

आपका शौक आपको कितना महंगा पड़ रहा है?

अधिकांश शौक का आनंद लेने के लिए आपको कुछ राशि ख़र्च करनी पड़ती है। यदि आप सिक्के एकत्र करते हैं, तो आपको एकत्र करने के लिए पर्याप्त परिवर्तन एकत्र करने के लिए कागजी धन ख़र्च करना होगा।

एक अजीब शीर्षक संग्रह के लिए एक समाचार पत्र सदस्यता की आवश्यकता होती है।

यदि आप अपने विषयों की तस्वीरें लेना और एल्बमों में तस्वीरें एकत्र करने का शौक पालते हैं हैं तो क्लाउड देखने में भी ख़र्च हो सकता है।

हम आपको आपके अपने शौक को गहराई से देखने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं शौक पर खर्च की बात भी इसीलिए की जा रही है। यह देखने के लिए कि क्या कोई पैसा बचाने के अवसर मौजूद हैं।

हो सकता है कि आप अपने शौक को एक अनोखे तरीके से निभा रहे हों जिससे उसी रुचि के साथ दूसरों को फायदा हो। इंटरनेट आपके शौक के रहस्यों को एक सूचना उत्पाद में संकलित करना और इसे बिक्री के लिए पेश करना आसान बनाता है।

अपने विशेष अवसर को कैसे उजागर करें शौक की संख्या और प्रकार उतने ही विविध हैं जितने कि उन्हें करने वाले लोगों की संख्या और प्रकार।

 शौक में लाभ के अवसरों की एक व्यापक सूची बस संभव नहीं है।

हालांकि, यहाँ तीन उदाहरण दिए गए हैं कि आप अपने शौक में छिपी आय की तलाश कैसे शुरू कर सकते हैं।  1.  मान लीजिए कि  एक शिकारी शिकार कुत्तों को पालने का फ़ैसला करता है। कुत्ते की यह नस्ल गिलहरी का शिकार करने में उत्कृष्ट है, लेकिन शिकार के रूप में अन्य छोटे खेल की पहचान करने में अपने खराब प्रदर्शन के लिए जानी जाती है। लेकिन उसके कुत्तों के इस नस्ल को पालने का लाभ मिलता है एक दिन एक शिकारी मंच उसे बहुत बड़ा मौका देता है। उसे गिलहरी का शिकार करने वाले कुत्तों पर ई बुक लिखने का मौका भी मिलता है। इस जानकारी के लिए एक बाजार पागलों की तरह उसे ई बुक पर टूट पड़ता है और उसका शौक उसके आय के साधन में बदल जाता है।

  1. एक कॉलेज का छात्र स्नातक होता है और नौकरी की खोज में निकलता है बाजार में जबरदस्द कंपटीशन है। उद्योगों में मंदी की वजह से छंटनी का दौर चल रहा है। नौकरी के उस आवेदक को पारंगता वाले काम में प्रवेश के लिए बार बार रिज्यूम अपडेट करना पड़ता है। इसी दौरान वह रिज्यूम अपग्रेड करने में महारत हासिल कर लेता है। दोस्त और परिवार के लोग उससे अपने रिज्यूम बनवाने में मदद लेना शुरू कर देते हैं। यही मदद उसके आय का साधन बन जाती है।
  2. एक बिल्ली का मालिक अपनी बिल्ली की छोटी, अंधेरी जगहों में प्रवेश करने की प्राकृतिक प्रवृत्ति को नोटिस करता है। बिल्ली को मालिक के आदेश पर ही किसी जगह प्रवेश करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। बाद में बिल्ली की यह प्रवृति लोग तमाशे के रूप में देखना शुरू कर देते हैं और बिल्ली मालिक के लिए उसका शौक उसकी कमाई का माध्यम बन जाता है।

अपने शौक को पहचानें

अपने शौक की जांच करें जैसा कि पहले बताया गया है। क्या लोग हमेशा आपसे इसके बारे में पूछते हैं? क्या उन्हें उसी गतिविधि के साथ आरंभ करने में सहायता की आवश्यकता है? क्या आपके मित्र आपको केवल तभी आमंत्रित करते हैं जब उनके कंप्यूटर या कार में कोई समस्या हो? यदि आपने इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर हाँ में दिया है, तो हो सकता है कि आपके शौक में अप्रयुक्त धन छिपा हो। आपको बस इतना करना है कि अपने ज्ञान को पैकेज और बेचने के तरीके के बारे में सोचें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here