रोटी दूध के फायदे कई हैं और रोटी दूध इस तरह खाने से शरीर को मिलते हैं ये सारे फायदे

0
25
रोटी दूध के फायदे
रोटी दूध के फायदे

रोटी दूध के फायदे कई हैं। मगर बासी रोटी दूध तो आपकी कई समस्यायों को काबू करने में मदद करता है। बासी खाना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है इसलिए हम रात के बचे हुए खाने को या तो जानवरों को देते हैं या फिर डस्टबीन में डाल देते हैं। लेकिन बासी रोटी खाने के इन फायदों को जानने के बाद, आप कभी ऐसा नहीं करेंगे। हमारे घर और मोहल्ले में रोजाना बासी रोटी या तो जानवरों को डाल दी जाती हैं या फिर उन्हें कूड़ेदान में डाल दिया जाता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि बासी रोटी खाने से हमारी कई शारीरिक समस्याएं भी दूर होते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर बासी रोटी दूध के फायदे क्या क्या हैं ।

ब्लडप्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद

ब्लडप्रेशर के रोगियों के लिए भी बासी रोटी खाना काफी लाभकारी है। सुबह के वक्त ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से हाई ब्लडप्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। बासी रोटी को 5 से 10 मिनट के लिए दूध में भिगोकर रख दें। 10 मिनट बाद नाश्‍ते के तरह खा सकते हैं। इससे आपका बीपी कंट्रोल में रहेगा।

तापमान को रखे सही

हमारे शरीर का सामान्‍य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के करीब होता है। अगर आपकी बॉडी का तापमान 40 डिग्री से अधिक रहता है तो यह अंगों को नुकसान पहुंचा सकता  है। इसके लिए दूध में भीगी हुई रोटी खाने से तापमान कंट्रोल में रहता है।

गैस और कब्ज की समस्या को करे दूर

अगर पेट दर्द से राहत नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आप दूध रोटी खा सकते हैं। हालांकि पेट दर्द होने पर डॉक्‍टर दूध का सेवन करने से मना करते हैं। लेकिन रात को दूध रोटी मिक्‍स कर खाने से गैस और कब्‍ज की समस्‍या से राहत मिलती है।   

रक्तचाप नियंत्रित करने में सहायक

ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए बासी रोटी रामबाण है। यदि आप उच्च रक्तचाप से ग्रसित हैं तो सुबह गुनगुने दूध के साथ बासी रोटी खाने से आपका रक्तचाप नियंत्रित हो सकता है। यह आजमाया हुआ घरेलू उपाय है और रोजाना सुबह बासी रोटी और गर्म दूध खाने से आपको शीघ्र ही फर्क समझ में आएगा।

कमजोरी दूर करने में

अगर आप बहुत दुबले पतले हैं या फिर आपका शरीर बहुत कमजोर है तो आपको रोजाना सुबह बासी रोटी और दूध खाना चाहिए। वास्तव में बासी रोटी शरीर के तापमान को नियंत्रित रखती है और शरीर को ताकत एवं ऊर्जा प्रदान करती है जिसके कारण पूरे दिन आपके शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है।

Disclaimer-उपरोक्त जानकारी विभिन्न स्त्रोतों से मिली जानकारी के आधार पर लिखी गई है। indiavistar.com इसके सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fourteen + seventeen =