दांत रहेंगे सुंदर औऱ मजबूत अगर इन बातों का रखें ध्यान

0
87

इंडिया विस्तार डेस्क।  खूबसूरत दांत हमेशा से खूबसूरत मुस्कान की पहचान रहे हैं। लेकिन ज्यादातर मां बाप अपने बच्चो ki दांतो पर बचपन से ध्यान नहीं देते। इसके परिणामस्वरूप दांत कमजोर और कई बार बाहर निकले रहते है।

यू.एस. सर्जन जनरल रिचर्ड एच. कार्मोना की “नेशनल कॉल टू एक्शन टू प्रोमोट ओरल हेल्थ” रिपोर्ट के अनुसार, बच्चों को दांतों की बीमारी या दांतों के दौरे के कारण हर साल 51 मिलियन से अधिक स्कूल घंटे और वयस्कों को 164 मिलियन से अधिक काम के घंटे गंवाने पड़ते हैं।

कोलगेट-पामोलिव की वाइस प्रेसिडेंट, ग्लोबल ओरल हेल्थ एंड प्रोफेशनल रिलेशंस, डॉ. मार्शा बटलर बताती हैं, “मौखिक स्वास्थ्य रोग दुनिया भर के समुदायों में परेशान कर रहा है।” “अमेरिका में 5 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए, दमा की तुलना में दांतों की सड़न अधिक आम है, यह फीवर की तुलना में अधिक आम है, और यह हमारे बच्चों के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा बन गया है।”

“द यूएस सर्जन जनरल के सेवन स्टेप्स टू ए ब्राइट स्माइल” में दांतो को खूबसूरत और मजबूत रखने के कई उपाय बताए गए हैं. मुख्य रूप से इसमें मजबूत और स्वस्थ दांत के लिए सात सूत्र बताए गए हैं।

1. दिन में कम से कम दो बार फ्लोराइड टूथपेस्ट से दांतों और मसूड़ों को ब्रश करें, खासकर नाश्ता खाने के बाद और सोने से पहले।

2. नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाएं।

3. अपने दांतों को रोजाना फ्लॉस करें।

4. मजबूत, स्वस्थ दांतों और मसूड़ों के लिए फ्लोराइड कुल्ला का प्रयोग करें।

5. हर दिन आप जितनी बार स्नैक्स खाते हैं, उसे सीमित करें-और स्वस्थ खाने का अभ्यास करें और भरपूर कैल्शियम प्राप्त करें।

6. खेल खेलते समय माउथगार्ड पहनें।

7. अपने दंत चिकित्सक से दंत सीलेंट के बारे में पूछें।

अपने ब्राइट स्माइल्स, ब्राइट फ्यूचर्स कार्यक्रम के माध्यम से, कोलगेट मुफ्त दंत चिकित्सा जांच, उपचार रेफरल और मौखिक स्वास्थ्य शिक्षा के साथ 50 मिलियन से अधिक बच्चों तक पहुंच गया है। कंपनी वर्ष 2010 तक इन सेवाओं के साथ 100 मिलियन बच्चों तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए आधे रास्ते से अधिक है। ब्राइट स्माइल्स, ब्राइट फ्यूचर्स बच्चों को उनके मौखिक स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने के लिए सशक्त बनाता है और इसके महत्व के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने में मदद करता है। अच्छी दंत स्वच्छता बनाए रखना उतना ही जरूरी है जितना की शरीर के दूसरे अंगों की देखभाल। याद रखना चाहिए की खूबसूरत दांत होंगे तो खूबसूरत मुस्कान भी होगी और फिर जिंदगी भी आसान होगी।

दांत दर्द सताए तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

यहां हम कुछ ऐसे घरेलू उपाए भी बता रहे है जिनका इस्तेमाल दांत दर्द में किया जा सकता है लेकिन सदा याद रखें की दात का दर्द कोई साधारण दर्द नहीं होता बल्कि सबसे भयंकर दर्द में से एक होता है। क्योंकि जब दांत दर्द करता है, तो मुंह,सिर और गले में पूरा दर्द रहता है। इस बात को वही समझ सकता है जिन्होंने इसे झेला है। यदि आपके दांत का दर्द अभी शरुआती दौर में है, तो आप इसे घरेलू उपायों से ठीक कर सकते हो। मगर बेहतर होता है किसी डॉक्टर को ही दिखाना। खासकर अगर ये दर्द काफी बढ़ गया है, तो आपको डाक्टर को ही दिखाना पड़ेगा। आइए आपको बताते है इस दर्द से बचने के कुछ घरेलू उपाय।

आपके दांत या दाढ़ में दर्द है, तो आप एक लौंग दांत के बीच में दबा लो, तो कुछ देर के लिए दर्द गायब हो जाएगा और आप अपना काम आसानी से कर पाएंगे। ध्यान रखें लौंग को चबाएं नहीं बल्कि टॉफी की तरह चूसते रहें।

आधा चम्मच हींग लेकर इसे नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बहुत हल्का सा गर्म करें और फिर जिस दांत में दर्द है, उसमें लगाएं। दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

प्याज में ऐंटिसेप्टिक और ऐंटिबैक्टीरियल गुण होते है। प्याज को छीलकर उसे काट लें और उसका एक छोटा-सा टुकड़ा दांत के बीच रख लें। इससे दांत दर्द में आराम मिलेगा।

इसके आलावा आप ये भी कर सकते हैं कि प्याज के रस को रुई के फोए में ले कर उसे दांत के बीच में लगा लें। इससे आपको आराम मिलेगा।दांत दर्द में गर्म पानी की सिकाई करने से भी आराम मिलता है। इसके लिए गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं। अब इस पानी के छोटे-छोटे घूंट लें और इस पानी को मुंह में ही रोककर दांत की सिकाई करें। इस तरह आप 10 से 15 मिनट तक सिकाई कर सकते हैं। आपको तुरंत आराम मिलेगा।

अमरूद के पेड़ के नए साफ पत्ते लेकर उन्हें धो लें और फिर धीरे-धीरे चबाएं। अमरूद के पत्ते चबाने से भी दांत दर्द में आराम मिलता है। क्योंकि अमरूद के ताजे पत्तों में ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिइंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं। इनसे दांद दर्द में राहत मिलती है और दांत की सूजन कम होती है।

पीले दांत हर जगह शर्मिंदा कर देते हैं । मुस्कुराते समय या बोलते वक्त सामने वाले की नजर सबसे पहले दांतो की तरफ hi जाती हैं। इसलिए दांतो की चमक बनाए रखने के उपाय करना चाहिए। अपने दांतो को हफ्ते में एक बार नमक और तेल से साफ कर। हफ्ते में एक या दो बार कोलगेट के साथ चुटकी भर बेकिंग सोडा डाल कर, खाना खाने के बाद नींबू के छिलके से दांत को रगड़े, नीम के दातून का इस्तेमाल, एपल साइडर विनेगर से कुल्ला, संतरे के पाउडर से दांत की सफाई आदि ऐसे उपाय हैं जिनका इस्तेमाल विशेषज्ञ की सलाह लेकर किया जा सकता है।

Disclaimer-उपरोक्त आलेक विभिन्न माध्यमों से मिली जानकारी पर आधारित है। कृपया दिए गए सुझावों का इस्तेमाल सिर्फ विशेषज्ञ की सलाह से ही करें। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + twelve =