Superfoods for Winter-कड़ाके की ठंड में ये सुपरफूड्स रखेंगे बीमारी को दूर

Superfoods for Winter-सर्दी का मौसम दस्तक देने लगा है। इसके साथ ही खुद के सेहत पर ध्यान रखने की जरूरत भी बढ़ गई है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो कड़ाके की ठंड में भी सेहत का ख्याल रखते हैं।

0
14
Superfoods for winter
Superfoods for Winter

Superfoods for Winter-सर्दी का मौसम दस्तक देने लगा है। इसके साथ ही खुद के सेहत पर ध्यान रखने की जरूरत भी बढ़ गई है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो कड़ाके की ठंड में भी सेहत का ख्याल रखते हैं। इन्हें हम सर्दियों का सुपरफूड्स भी कह सकते हैं। इस लेख में हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन कड़ाके की ठंड में भी आपको बीमारी से दूर रखेगी।

Superfoods for Winter in Hindi

सर्दियों के सुपरफूड्स की लिस्ट में सबसे पहला नंबर सरसों का है। इसे सब्जी आदि में डाला जा सकता है। सरसों खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है और प्रतिरोधक क्षमता भी बनी रहती है। अगर आपको ज्यादा ठंड लगती है तो सरसों का इस्तेमाल रोज करना चाहिए। सफेद और काले तिल भी गर्म माने जाते हैं। इनकी गर्म तासीर से शरीर निरोग और सक्षम बनता है।

दालचीनी भी सर्दी के सुपरफूड्स की श्रेणी में आता है। इसकी तासीर भी गर्म होती है। दालचीनी के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। खाना भी सही ढंग से पकता है । खांसी के शिकार लोगों को दालचीनी का सेवन रोज करना चाहिए। शहद की तासीर भी गर्म होती है। एक चम्मच शहद रोज खाने से शरीर को खूब सारी एनर्जी मिलती है।

अपनी गर्म तासीर के लिए गुड़ भी सर्दियों का सुपरफूड माना गया है। सर्दियों में चीनी की बजाय गुड़ का सेवन शरीर में आयरन की कमी भी दूर करेगा। देशी घी का सेवन भी सर्दियों में अच्छा माना गया है इससे शरीर की गर्मी बाहर नहीं जाएगी और शरीर की इम्यूनिटी भी बनी रहेगी। सर्दी में गर्म तासीर के चलते केसर का सेवन भी लाभदायक माना गया है।

काम की कुछ और खबरें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here