Pulse For Diabetic-दाल से इस तरह कम हो सकती है शुगर

दाल डायबिटिक मरीजों के लिए काफी लाभदायक है। एचटी में छपे आलेख में बताया गया है की दाल खाने से शुगर कम करने की कोशिश कामयाब हो सकती है।

0
95

Pulse For Diabetic-दाल डायबिटिक मरीजों के लिए काफी लाभदायक है। एचटी में छपे आलेख में बताया गया है की दाल खाने से शुगर कम करने की कोशिश कामयाब हो सकती है।

Pulse For Diabetic Details

डायबिटीज पूरी दुनिया के लिए खतरनाक बीमारी बनती जा रही है। इसलिए पूरी दुनिया इससे परेशान है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक विश्व में 42.2 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। इसके साथ ही करीब 15 लाख लोगों की मौत हर साल प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से डायबिटीज के कारण होती है। पर इससे बड़ी चिंता की बात यह है कि भारत में 8 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज से पीड़ित है। आंकड़ों के मुताबिक भारत में 2045 तक 13.5 करोड़ लोग डायबेटिक होंगे । इसलिए भारत को डायबेटिक कैपिटल ऑफ वर्ल्ड कहा जाने लगा। अगर हम लाइफस्टाइल को सही कर लें तो डाइबिटीज की बीमारी को खत्म किया जा सकता है। इन्हीं में से एक है दाल। दाल का नियमित सेवन ब्लड शुगर के स्पाइक को बहुत हद तक कम कर सकता है। एचटी की खबर में न्यूट्रिशनिस्ट खुशबू जैन टिबरेवाल ने बताया है कि दाल पोषक तत्वों का पावर हाउस है लेकिन इसके सेवन से ब्लड शुगर को भी नियंत्रित किया जा सकता है। न्यूट्रिशनिस्ट कहती हैं कि दाल में प्रोटीन, फाइबर, कंपलेक्स कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो सघन पोषक तत्व है। हर इंसान को इन चीजों की जरूरत होती है।
डायबिटीज मरीजों के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। यह इंसुलिन फंक्शन को तेज कर देता है।
अगर दाल को पानी में भिगा दिया जाए या उबाल दिया जाए तो इसमें स्टार्च की मात्रा बढ़ जाती है।
एचटी की खबर में न्यूट्रिशनिस्ट कहती हैं कि दाल में प्रोटीन, फाइबर, कंपलेक्स कार्बोहाइड्र, विटामिन बी, मिनिरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो सघन पोषक तत्व है।. हर इंसान की इन चीजों की जरूरत होती है।
डायट्री फाइबर खाने के बाद शुगर को बढ़ने नहीं देता क्योंकि यह इसके पाचन को धीमा कर देता है।अगर दाल को पानी में भिगा दिया जाए या उबाल दिया जाए तो इसमें स्टार्च की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आंत में मौजूद लाभदायक बैक्टीरिया की संख्या भी बढ़ने लगती है। इससे इंसुलिन सही से काम करता है।
हम सब जानते हैं कि दाल प्रोटीन का पावरहाउस होती है। एक कप दाल में 12 से 15 ग्राम प्रोटीन होता है। डायबिटीज मरीजों के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। यह इंसुलिन फंक्शन को तेज कर देता है।
कई अध्ययनों में यह साबित हो चुका है कि दाल फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज और पोस्ट प्रांडियल ब्लड ग्लूकोज को कम करने में मददगार है।
Disclaimer – यह लेख विभिन्न माध्यमों से मिली जानकारी पर अधारित है । http://indiavistar.comलेख में छपी किसी जानकारी के सही होने की पुष्टि नहीं करता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now