जानिए आधुनिक युग के इस महामारी से बचने के ये है उपाय

0
354

डॉ. नीरज कौशिक

डॉ. नीरज कौशिक

मोटापा आधुनिक दुनिया की एक महामारी है और कई पुरानी बीमारियों के लिए जिम्मेदार है। अधिक वजन न केवल जीवन की गुणवत्ता को कम करता है, बल्कि आपके जीवन से कई साल भी कम करता है। इससे पहले कि हम अधिक वजन के प्रबंधन के लिए जाएं, हमें मोटापे के कारणों को समझना होगा।

वजन बढ़ने के कारण

  • अत्यधिक भोजन करना
    ज्यादातर लोगो का वजन इसलिए बढ़ता हैं क्योंकि वे रोज़मर्रा की हलचल और शरीर के कार्य कम करते पर
    अधिक कैलोरी खाते हैं।
  • अंडरएक्टिव थायराइड(underactive thyroid )
    एक अंडरएक्टिव थायरॉयड (हाइपोथायरायडिज्म) का मतलब है कि आपकी थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं कर रही है, जो आपके चयापचय (metabolism )को नियमित करने में जरूरी भूमिका निभाते हैं। हालांकि किसी भी उम्र में और किसी भी लिंग में थायरॉइड हो सकता है। पर्याप्त थायराइड हार्मोन के बिना, शरीर का metabolism धीमा हो जाता है, जिससे वजन बढ़ सकता है।
  • मधुमेह का इलाज
    जो लोग अपने मधुमेह का इलाज करने के लिए इंसुलिन लेते हैं, उनके लिए वजन बढ़ना एक सामान्य बात है। लंबे समय तक मधुमेह वाले कुछ लोग कम रक्त शर्करा को रोकने के लिए जरूरत से ज्यादा खाना खाते हैं,जिस कारण अत्यधिक कैलोरी सेवन और समग्र वजन बढ़ाने में सहायक होता है।
  • उम्र बढ़ने
    बड़े होने के साथ ही लोगो का शरीर के muscle कम होने लगते हैं, क्योंकि वे कम active होते हैं। मांसपेशियां(muscle) एक कुशल कैलोरी बर्नर हैं, इसलिए मांसपेशियों के नुकसान का मतलब हो सकता है कि आप कम कैलोरी जला सकते हैं। यदि आप हमेशा उतनी ही मात्रा में खाते और पीते हैं, जितनी आपके पास है और शारीरिक रूप से कम सक्रिय है, तो इससे वजन बढ़ सकता है।
  • स्टेरॉयड उपचार
    स्टेरॉयड, जिसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के रूप में भी जाना जाता है, का उपयोग अस्थमा और गठिया सहित विभिन्न स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है। कॉर्टिकोस्टेरॉइड गोलियों के लंबे समय तक उपयोग से कुछ लोगों में भूख बढ़ जाती है, जिससे वजन बढ़ने लगता है। जितनी अधिक खुराक और आप स्टेरॉयड पर लंबे समय तक रहेंगे, उतना ही अधिक वजन आप पर डाल सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्टेरॉयड आपको भूख का एहसास कराते हैं, मस्तिष्क के उन क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं जो भूख की भावनाओं को नियंत्रित करते हैं।
  • तनाव, चिंता और अवसाद
    लोग तनाव, चिंता और अवसाद के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया देते हैं। कुछ लोगों का वजन कम हो सकता है, जबकि अन्य का वजन बढ़ सकता है। लोग भोजन को एक मैथुन तंत्र के रूप में बदल सकते हैं। यह एक दुष्चक्र के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। अवसाद से वजन बढ़ने से आप अधिक उदास हो सकते हैं, जिससे आगे वजन बढ़ सकता है। यदि आप जानते हैं कि आप एक भावनात्मक भक्षक हैं, तो आपको व्याकुलता के अन्य रूपों को खोजने की आवश्यकता है, जैसे कि व्यायाम या शौक, दोस्त को बुलाना, टहलने जाना या सुखदायक स्नान करना।
  • अपर्याप्त नींद
    नींद की कमी वजन बढ़ाने में योगदान कर सकती है। नींद की कमी और वजन को कम करने के बीच एक मजबूत संबंध है।
  • टेलीविजन
    टेलीविज़न देखना एक निष्क्रिय जीवन शैली में योगदान कर सकता है, और हम में से बहुत से लोग कैलोरी का उपभोग करते हैं जिसकी हमें टीवी देखते समय ज़रूरत नहीं है। अक्सर लोग पाते हैं कि टीवी के सामने बैठने के दौरान, वे ऊर्जा-घने खाद्य पदार्थों जैसे कि क्रिस्प्स और चॉक्लेट ज्यादा खाते है । जिससे वजन बढ़ने लगता है क्युकी हमे पता ही नई होता हम कितना खा लेते है।

वजन घटाने के लिए एक्यूपंक्चर और वैकल्पिक चिकित्सा

सीमित समय और वर्तमान महंगी दरें व्यक्तियों को व्यावहारिक रूप से प्रभावी तरीके से वजन कम करने के लिए विकल्पों की तलाश करने के लिए प्रेरित करती हैं जो उनका ज्यादा समय नहीं लेते और अपने दैनिक कार्यों के लिए उन्हें पूरी तरह से उपलब्ध रहने की अनुमति देते हुए उनके पैसे लेते हैं।
यह एक ऐसा समय हो सकता है जहां खोज आपको पसंद के विकल्प के रूप में वजन घटाने के लिए एक्यूपंक्चर तक ले जा सकती है। क्योंकि ? वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के साथ, प्रत्येक सत्र विशेष रूप से तनाव और चिंता के खिलाफ आराम और राहत दे सकता है।
पारंपरिक से लेकर वैज्ञानिक तरीकों तक एक्यूपंक्चर अब सालों भर लोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है।एक्यूपंक्चर वजन घटाने की तकनीक में छोटी सुई की छड़ें के माध्यम से शरीर के कुछ क्षेत्रों को उत्तेजित करना शामिल है।
एक्यूपंक्चर का उपयोग लगभग पांच हजार साल पहले चीन में हुआ था, जहां उन्होंने विभिन्न चिकित्सीय स्थितियों के उपचार और प्रबंधन के लिए विभिन्न सामग्रियों से सुइयों का उपयोग किया था।
वर्तमान में, यह आमतौर पर स्टेनलेस सामग्री से बने सुरक्षित साधनों और उपकरणों के उपयोग के साथ किया जा रहा है।

वजन घटाने के लिए एक्यूपंक्चर

यद्यपि एक्यूपंक्चर को एक वैकल्पिक औषधीय तकनीक के रूप में माना जाता है, यह उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) वर्षों से प्रक्रिया के परिणामों को पहचान रहा है।
इस प्रक्रिया ने हजारों लोगों को पहले ही फायदा पहुंचाया है। इसके विपरीत, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब भी कोई व्यक्ति किसी भी वजन घटाने की विधि का पालन करता है, तो प्राकृतिक है या नहीं, उसे पहले मुख्य कारकों का प्रबंधन करना चाहिए जो अस्वास्थ्यकर वजन में योगदान करते हैं, जो गतिहीन जीवन शैली और खराब आहार हैं।
आपके लिए आवश्यक स्वस्थ वजन प्रबंधन योजना की आवश्यकताओं के अनुसार भोजन करना सीखना आवश्यक है।
आमतौर पर, निम्नलिखित बिंदु वे स्थान होते हैं जहां वजन कम करने के लिए एक्यूपंक्चर में सुइयां चुभाई जाती हैं:

  • पेट: इस बिंदु का संबंध मुख्य रूप से एक मोटे व्यक्ति के साथ होता है, जो हमेशा भूख पूर्ण होने पर भी खाना चाहता है।
  • अंतःस्रावी बिंदु: सुइयों को इस बिंदु पर रखा जाता है, जब मोटापा शरीर में द्रव प्रतिधारण के कारण होता है।
  • थायराइड: यह बिंदु काफी धीमी चयापचय(metabolism ) से संबंधित है।
  • किडनी: वह बिंदु जो सीधे तंत्रिका तंत्र और जल प्रतिधारण से संबंधित है।
  • Shenmen: चिंता के स्तर को नियंत्रित करने के लिए एक्यूपंक्चर: वह बिंदु जो चिंता, अकेलेपन और हताशा जैसे मनोवैज्ञानिक ड्राइव से सीधे संबंधित है।
  • फेफड़े: भोजन पर लत वाले लोगों के साथ जुड़े।
  • मुंह: वजन घटाने के लिए एक्यूपंक्चर में इस बिंदु को उन लोगों के साथ करना पड़ता है जो बिना उपाय के धूम्रपान करने वाले और बाध्यकारी खाने वाले हैं।
  • कान चिकित्सा: यह छोटी सुइयों के साथ कान पर विशिष्ट बिंदुओं को उत्तेजित करने का एक दृष्टिकोण है जहां उनके आकार के कारण, इसे घर पर या काम पर पहना जा सकता है। यह अनिवार्य रूप से खाने की इच्छा को दबा देता है।

आहार योजना(diet plan ) :

  • शक्कर और खाद्य पदार्थों से समृद्ध खाद्य पदार्थ जो आसानी से वसा जमा का निर्माण करते हैं, दूर रहे ।
  • प्रतिदिन 2 लीटर पानी लें।
  • ओमेगा 3 और ओमेगा जैसे फैटी एसिड में उच्च खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इनमें टूना, सामन, सार्डिन और अन्य प्रकार की मछली और समुद्री भोजन शामिल हैं।
  • सब्जियों का सेवन करें। इनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। केला, पास्ता, ब्रेड, आलू, चावल, मक्का से बचना बुद्धिमान है, क्योंकि ये कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं
  • कॉफी से बचें और इसे हर्बल मिश्रण या चाय के साथ बदलें।

स्वस्थ जीवन शैली :वजन घटाने की समीक्षा के लिए एक्यूपंक्चर निश्चित रूप से सकारात्मक प्रतिक्रिया दिखा सकता है, लेकिन जब एक स्वस्थ नियमित आहार साथ में ले तो प्रक्रिया सबसे अच्छा काम करती है।इससे अधिक, यदि हम दैनिक दिनचर्या में व्यायाम कम से कम 20 मिनट जोड़ते हैं, तो यह शरीर को कई स्तरों पर सुधार करने में मदद कर सकता है।इसके अलावा, अन्य वैकल्पिक उपचारों को भी लागू किया जा सकता है, जिसमें वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए आहार प्रबंधन, योग, श्वास अभ्यास शामिल हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × 4 =