अमिताभ बच्चन के पास कितने की संपत्ति है जानते हैं आप ?

0
33
अमिताभ बच्चन

टीवी पर, रेडियो पर, फोन में और यूट्यूब के रिकॉर्डेड विज्ञापनों में पिछले साल जो आवाज सबसे ज्यादा सुनाई थी वो थी अमिताभ बच्चन की। सरकार को जब भी अपनी किसी स्कीम को जनता तक पहुंचाना होता है तो उसे अमिताभ बच्चन की आवाज और उनकी अनोखी पर्सनैलिटी की याद जरूर आती है. वो पूरी दुनिया के सबसे व्यस्त एक्टर्स में से एक हैं।

ऐसे में आपके मन में ये सवाल जरूर उठता होगा कि अमिताभ बच्चन जब इतना काम करते हैं तो कितना कमा लेते होंगे। अमिताभ बच्चन की शादी को आज 48 साल हो गए हैं और इसी मौके पर हम आपको बताते हैं कि 2021 में अमिताभ बच्चन की नेटवर्थ कितनी है। वो कितना कमाते हैं और हर साल उनकी फीस में कितनी बढ़ोतरी हो जाती है।

तो जान लें कि अमिताभ फिल्मों, ब्रांड एंडॉर्समेंट, टीवी शो के होस्ट, फिल्म प्रोडक्शन, खुद के निवेश आदि से पैसा कमाते हैं। 77 साल के हो चुके बिग बी ने 1969 में पहली बार एक भुवन शोम नाम की फिल्म में अपनी आवाज देकर पहली बार पैसा कमाना शुरू किया था। इस नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी फिल्म को  मृणाल सेन ने डायरेक्ट किया था।

उसके बाद वो आज तक लगातार काम करते जा रहे हैं. लोग उनकी आवाज से लेकर एक्टिंग तक के दीवाने हैं। पर्सनल तौर पर अमिताभ आधी रात के अपने फेसबुक और ट्विटर पर एक्टिव रहते हैं। फैंस से लगातार बातचीत करते हैं और उनके पोस्ट को प्रमोट भी करते हैं।

फिल्मों की कितनी लेते हैं  फीस?
अमिताभ  एक फिल्म साइन करने की फीस 10 करोड़ रुपए लेते हैं। लेकिन अगर फिल्म अच्छी है और बड़े फिल्ममेकर की है तो अमिताभ पैसे को उतना महत्व नहीं देते। 7-8 करोड़ तक में बार्गेन करके उन्हें फिल्म में लिया जा सकता है।

ये है केबीसी की फीस
2000 में शुरू हुए केबीसी को अमिताभ होस्ट करते आ रहे हैं। बस एक बार सीजन 3 को शाहरुख खान ने होस्ट किया था लेकिन वो अमिताभ को उसके बाद कभी रिप्लेस नहीं कर पाए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमिताभ एक एपिसोड की फीस 3-5 करोड़ चार्ज करते हैं। यानी फिल्म से ज्यादा उनकी कमाई टीवी शो होस्ट करके होती है।

विज्ञापन से क्या कमाते हैं?
एक एड के लिए अमिताभ 2 करोड़ की फीस चार्च करते हैं। ये हर कंपनी के हिसाब से अलग होती है। काम के आधार पर पैसा तय होता है। बताया जाता है कि पिछले साल डीडी किसान चैनल पर एड करके अमिताभ ने करीब 6 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

निवेश से बढ़ रही है संपत्ति
अमिताभ ने कई शहरों में संपत्तियों में निवेश किया है। उनकी बहुत सारी प्रॉपर्टी और घर हैं। जिनकी हर साल बढ़ती कीमत उनकी कमाई में लगातार इजाफा करती रहती है।

150 करोड़ रुपये से भी अधिक कमाई
कमाई के सभी जरिए एक साथ जोड़ दिए जाएं तो अमिताभ की सालाना कमाई 150 करोड़ रुपए से ज्यादा बैठती है। सटीक आंकड़ों को पता इनकम टैक्स से चलेगा लेकिन अंदाजा इन आंकड़ों से लगाया जा सकता है। कुछ पेपर्स में उनकी कुल नेटवर्थ  3500 करोड़ के आसपास बताई जाती है। जो एक अनुमान ही कहा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

11 − four =