दिल्ली पुलिस के कमांडो को मिली अब ये वाली ट्रेनिंग, आफत पर आसमान से उतरकर पड़ेंगे भारी

इस प्रशिक्षण सत्र के लिए दिल्ली पुलिस अकादमी, झरोदा कलां के मैदान में एक अस्थायी हेलीपैड तैयार किया गया था। एक सीमा सुरक्षा बल MI-17 IV हेलीकॉप्टर, एक फिसलने वाले फ्रेम से सुसज्जित और BSF के प्रशिक्षित जवानो ने सफदरजंग हवाई अड्डे से उड़ान भरी और दिल्ली पुलिस अकादमी, झरोदा कलां के हेलीपैड पर उतरा।

0
66
दिल्ली पुलिस

जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी के क्रम में दिल्ली पुलिस ने अपने नए भर्ती हुए कमांडो को ‘हेलीकॉप्टर स्लिथरिंग’ प्रशिक्षण दिया। इस तरह का हेलीकॉप्टर आधारित प्रशिक्षण दिल्ली की पुलिस द्वारा अपने कमांडो को प्रशिक्षित करने का अपनी तरह का पहला प्रयास है। 55 पुरुष, 25 महिला और 15 SWAT कमांडो को हेलीकाप्टर स्लिथरिंग का प्रशिक्षण दिया गया। दिल्ली पुलिस अकादमी, झरोदा कलां, दिल्ली के मैदान में बीएसएफ द्वारा सहायता प्राप्त एम-17 हेलीकाप्टर का उपयोग करके अभ्यास आयोजित किया गया था।

इस अवसर पर दिल्ली के पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा. प्रशिक्षण के विशेष पुलिस आयुक्त मुकेश कुमार मीणा, दिल्ली पुलिस अकादमी के निदेशक विजय सिंह, उपनिदेशक उमा शंकर, उपनिदेशक प्रशासन अशोक कुमार विश्नोई आदि मौजूद थे।

हेलीकॉप्टर से फिसलना जोखिम भरा प्रक्रिया है, न केवल पायलट के लिए, बल्कि हवाई हेलीकॉप्टर से स्लिथरिंग करने वाले व्यक्ति के लिए भी। यह किसी इमारत या पेड़ से फिसलने के अभ्यास की तुलना में खतरनाक और कठिन है। पुलिस अपने कमांडो को आपदा में किसी भी निकासी के लिए भेजने या किसी आतंकवादी घटना से निपटने के लिए प्रशिक्षण दे रही है।

ऑफर-https://amzn.to/45AzdQU

इस प्रशिक्षण सत्र के लिए पुलिस अकादमी, झरोदा कलां के मैदान में एक अस्थायी हेलीपैड तैयार किया गया था। एक सीमा सुरक्षा बल MI-17 IV हेलीकॉप्टर, एक स्लिथरिंग फ्रेम से सुसज्जित और BSF के प्रशिक्षित जवानो ने सफदरजंग हवाई अड्डे से उड़ान भरी और पुलिस अकादमी, झरोदा कलां के हेलीपैड पर उतरा। कमांडो ने इस अभ्यास को सुरक्षित और सुचारू रूप से किया और आत्मविश्वास हासिल किया। मुकेश कुमार मीणा, विशेष पुलिस आयुक्त, प्रशिक्षण एवं उमा शंकर डि. निदेशक, प्रशिक्षण, डीपीए ने भी हेलीकाप्टर से स्लिथरिंग में भाग लिया जिससे इन प्रशिक्षुओं को प्रेरणा मिली।

संजय अरोड़ा, पुलिस आयुक्त, दिल्ली ने इस हेलीकॉप्टर रेंगने के प्रशिक्षण सत्र के दौरान सफल प्रदर्शन के लिए अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने इस पहल के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के समर्थन का स्वागत किया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now