दिल्ली चुनाव-ये सीट बन गयी है हॉट

0
232

नई दिल्ली, इंडिया विस्तार। कांग्रेस, भाजपा औऱ आम आदमी पार्टी ने ज्यादातर सीटों पर अपने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही दिल्ली विधानसभा चुनाव की सियासत गर्माने लगी है। सभी ने चुनावी तैयारियां जोर शोर से शुरू कर दी है।

सबसे पहले आम आदमी पार्टी ने 70 उम्मीदवारों की घोषणा की, फिर बीजेपी ने 57 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की और अब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने शनिवार रात 70 में से 54 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। ऐसे में हाई प्रोफाइल सीट चांदनी चौक की बात करें तो कांग्रेस ने इस सीट से अलका लांबा को उतारा है। आम आदमी पार्टी में रहते हुए पहले अलका लांबा चांद चौक सीट से विधायक रह चुकी है। अलका लांबा के कांग्रेस ज्वाइन करने के साथ ही कयास लगाया जा रहा था कि अलका लांबा को अगर टिकट मिलता है तो चांदनी चौक से या फिर केजरीवाल के खिलाफ मिलेगा। फिलहाल कयासों पर विराम लगाते हुए अलका लांबा को चांदनी चौक सीट से टिकट मिल गया है।

 चांदनी चौक सीट से आम आदमी पार्टी ने प्रहलाद सिंह साहनी को मैदान में उतारा है जबकि बीजेपी ने इस सीट से सुमन कुमार गुप्ता को उम्मीदवार बनाया हैं। चांदनी चौक की सीट दिल्ली चुनाव में सबसे हॉट सीटों में से एक मानी जा रहीं हैं  क्योंकि इस सीट से आम आदमी पार्टी से विधायक रही अलका लांबा अब कांग्रेस की तरफ से ताल ठोक की नजर आएगी। वहीं कांग्रेस के विधायक रहे प्रह्लाद साहनी अब आम आदमी पार्टी से अलका लांबा को कड़ी चुनौती देंगे।

प्रह्लाद साहनी 1998 से 2015 तक चांदनी चौक से विधायक रहे। 2015 में आम आदमी पार्टी की आंधी में प्रह्लाद को आप उम्मीदवार अलका लांबा ने हराया था। अब एक बार फिर 2020 में अलका लांबा और प्रह्लाद साहनी आमने-सामने है बदला है तो सिर्फ इनके पार्टियों का नाम और बैनर। अब देखना यह दिलचस्प होगा कि आम आदमी पार्टी से कांग्रेस में आई अलका लांबा और कांग्रेस पार्टी से आम आदमी पार्टी में गए  प्रह्लाद सहानी किसको चांदनी चौक की जनता अपना प्रतिनिधि चुनेगी ।

बता दे दिल्ली में 8 फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे और नतीजे 11 फरवरी को आएंगे। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी है जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी। इसके अलावा नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है। दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं जिसमें से 58 सामान्य श्रेणी की है जबकि 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × three =