World No-Tobacco Day: नो तंबाकू दिवस पर जानिए ये अहम तथ्य, इस बार की थीम के पीछे है बड़ा मकसद

World No-Tobacco Day: विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने 2022 के आंकड़ों के हवाले से बताया है कि दुनिया भर में 13-15 वर्ष की आयु के कम से कम 37 मिलियन युवा किसी न किसी रूप में तम्बाकू का सेवन करते हैं।

0
47
world no tobacco day
world no tobacco day

World No-Tobacco Day: विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने 2022 के आंकड़ों के हवाले से बताया है कि दुनिया भर में 13-15 वर्ष की आयु के कम से कम 37 मिलियन युवा किसी न किसी रूप में तम्बाकू का सेवन करते हैं। डब्ल्यूएचओ यूरोपीय क्षेत्र में, 13-15 वर्ष की आयु के 11.5% लड़के और 10.1% लड़कियाँ तम्बाकू उपयोगकर्ता (4 मिलियन) हैं। इसीलिए इस बार की थीम बच्चों को तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बचाना रखा गया है। 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (WNTD) मनाया जाता है।

कब शुरू किया गया था तंबाकू निषेध दिवस (World No-Tobacco Day)

इस दिवस का मुख्य उद्देश्य तंबाकू के उपयोग से होने वाले स्वास्थ्य संबंधी खतरों के प्रति जागरूकता फैलाना और तंबाकू के सेवन को कम करना है। इस दिन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा 1987 में शुरू किया गया था। इस साल, एक बार फिर, विश्व स्वास्थ्य संगठन और दुनिया भर के सार्वजनिक स्वास्थ्य चैंपियन युवाओं पर तंबाकू उद्योग के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक साथ आएंगे।

इस साल के थीम का मकसद

WNTD 2024 का यह विषय हानिकारक तम्बाकू उत्पादों के साथ युवाओं को लक्षित करने के अंत की वकालत करने पर केंद्रित है। यह युवाओं, नीति-निर्माताओं और वैश्विक स्तर पर तम्बाकू नियंत्रण अधिवक्ताओं के लिए इस मुद्दे पर चर्चा करने और सरकारों से ऐसी नीतियाँ अपनाने का आग्रह करने के लिए एक मंच प्रदान करता है जो युवाओं को तम्बाकू और संबंधित उद्योगों की चालाकी पूर्ण प्रथाओं से बचाती हैं।

हालाँकि तम्बाकू नियंत्रण समुदाय द्वारा किए गए अभूतपूर्व प्रयासों के कारण पिछले कुछ वर्षों में सिगरेट पीने में कमी आई है, लेकिन इन कमज़ोर समूहों की सुरक्षा के लिए और अधिक प्रयास किए जाने चाहिए।

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट और निकोटीन पाउच जैसे उत्पाद युवाओं के बीच लोकप्रिय हो रहे हैं। अनुमान है कि 2022 में यूरोपीय क्षेत्र में 12.5% ​​किशोरों ने ई-सिगरेट का इस्तेमाल किया, जबकि व्यस्कों में यह आंकड़ा 2% था। क्षेत्र के कुछ देशों में, स्कूली बच्चों में ई-सिगरेट के इस्तेमाल की दर सिगरेट पीने की दर से 2-3 गुना ज़्यादा है। उद्योग जानबूझकर युवा लोगों को घातक लत बेचता है, इसलिए WNTD 2024 सरकारों और तंबाकू नियंत्रण समुदाय से वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों की रक्षा करने और इससे होने वाले नुकसान के लिए तंबाकू उद्योग को उत्तरदायी ठहराने का आह्वान करता है।

यह भी पढ़ें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now