त्वचा के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल देता है इस तरह के कई लाभ

जैतून का तेल (Olive Oil) एक खाद्य पदार्थ है जो हमारे आहार में अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। यह हमारी त्वचा के लिए भी उतना ही फायदेमंद हो सकता है।

0
38

Olive Oil For Skin-जैतून का तेल (Olive Oil) एक खाद्य पदार्थ है जो हमारे आहार में अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। यह हमारी त्वचा के लिए भी उतना ही फायदेमंद हो सकता है। जैतून का तेल विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, और इसे त्वचा की नमी में सुधार, बुढ़ापा रोधी प्रभाव और सूरज की क्षति से राहत देने वाला बताया जाता है। जैतून के तेल का उपयोग त्वचा पर अकेले या चेहरे की सफाई करने वाले या लोशन जैसे त्वचा देखभाल उत्पादों के हिस्से के रूप में किया जा सकता है। यह लेख आपकी त्वचा के लिए ऑलिव ऑयल लगाने के लाभों और जोखिमों की जानकारी देगा।

त्वचा के लिए ऑलिव ऑयल इस तरह है फायदेमंद

जैतून का तेल यानि ऑलिव ऑयल पोषक तत्वों से भरपूर एक तेल है जो जैतून को दबाकर और फिर उनके तेल को निकालकर बनाया जाता है। यह स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा (Healthy Fat) और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) से भरपूर है, जिसे सीधे लगाने पर त्वचा को फायदा हो सकता है। चूँकि जैतून का तेल नमी को बनाए रखने में मदद करता है, इसलिए इसका उपयोग त्वचा पर अतिरिक्त नमी और शुष्क त्वचा के उपचार के लिए किया जा सकता है। साबुन और लोशन जैसे कई सौंदर्य उत्पाद हैं जिनके त्वचा संबंधी लाभों के लिए उनके फॉर्मूलेशन में जैतून का तेल मिलाया गया है। जैतून को आड़ू और आलूबुखारे की तरह ही एक नरम फल माना जाता है। इसका मतलब है कि वे आसानी से खरोंच सकते हैं, जो तेल की गुणवत्ता को प्रभावित करता है। त्वचा पर जैतून का तेल लगाने के फायदे और नुकसान दोनों हैं।

ऑफर-इसका उपयोग कैसे करना है

जैतून का तेल पोषक तत्वों से भरपूर एक तेल है जो जैतून को दबाकर और फिर उनके तेल को निकालकर बनाया जाता है। यह स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जिसे सीधे लगाने पर त्वचा को फायदा हो सकता है।

चूँकि जैतून का तेल नमी को बनाए रखने में मदद करता है, इसलिए इसका उपयोग त्वचा पर अतिरिक्त नमी और शुष्क त्वचा के उपचार के लिए किया जा सकता है। साबुन और लोशन जैसे कई सौंदर्य उत्पाद हैं जिनके त्वचा संबंधी लाभों के लिए उनके फॉर्मूलेशन में जैतून का तेल मिलाया गया है।जैतून को आड़ू और आलूबुखारे की तरह ही एक नरम फल माना जाता है। इसका मतलब है कि वे आसानी से खरोंच सकते हैं, जो तेल की गुणवत्ता को प्रभावित करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास उच्च गुणवत्ता वाला उत्पाद है, जैतून के तेल की तलाश करें जिसमें लेबल पर “हाथ से चुने गए जैतून” सूचीबद्ध हों।

त्वचा के लिए ऑलिव ऑयल के फायदे
जैतून का तेल स्वस्थ विटामिन, वसा और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और ये घटक स्वस्थ दिखने वाली त्वचा में योगदान कर सकते हैं। यह नमी को बनाए रखकर त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है, और इसके एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने के लक्षणों को सुधारने में मदद कर सकते हैं।

वर्तमान में, हम जैतून के तेल के निम्नलिखित त्वचा लाभों के बारे में जानते हैं:

त्वचा को नमी प्रदान करता है: जैतून के तेल में स्क्वैलीन और विटामिन ई होता है। स्क्वैलीन त्वचा की नमी बनाए रखने में सहायता करता है, जबकि विटामिन ई त्वचा की पानी को अवशोषित करने और बनाए रखने की क्षमता को बढ़ाता है।2
बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है: जैतून का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये यौगिक ऑक्सीडेटिव तनाव का मुकाबला कर सकते हैं, जो त्वचा की उम्र बढ़ने से जुड़ा है। वे त्वचा में कोलेजन भी बढ़ा सकते हैं।1
त्वचा को साफ करने में मदद करता है: जैतून के तेल का उपयोग त्वचा पर तैलीय अवशेषों को घोलने के लिए किया जा सकता है। जैसा कि कहा गया है, इसका उपयोग कुछ प्रकार के मेकअप-विशेष रूप से वॉटरप्रूफ उत्पादों को हटाने के लिए किया जा सकता है।
घाव भरने को बढ़ावा देता है: जैतून के तेल में सूजन-रोधी और रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो घाव भरने में सहायता कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जैतून का तेल मधुमेह के पैर के अल्सर के उपचार और अल्सर को रोकने में सक्षम हो सकता है।
जैतून के तेल के दुष्प्रभाव
जबकि जैतून का तेल कई स्वास्थ्य लाभों का दावा करता है, यह हर किसी के लिए नहीं है। आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल के कारण रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और मुंहासे निकल सकते हैं। इससे आपकी त्वचा में जलन भी हो सकती है। प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि जैतून का तेल शीर्ष पर लगाने से त्वचा को नुकसान हो सकता है, जिससे संभावित रूप से संवेदनशील त्वचा और एटोपिक जिल्द की सूजन हो सकती है।