ये रिकार्ड दर्ज है Sourav Ganguly के नाम

0
305

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

नई दिल्ली, इंडिया विस्तार। सौरव गांगुली के नाम वर्ल्ड कप की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है, जो उन्होंने 1999 क्रिकेट वर्ल्ड कप में बनाया था। सौरव गांगुली ने श्रीलंका के विरुद्ध हुए उस मैच में 183 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी। 158 गेंदों में सौरव गांगुली ने 183 रन बनाए थे, जिसमे 7 छक्के और 17 चौके शामिल थे।
भारतीय क्रिकेट टीम (indian cricket team) के पूर्व कप्तान और वर्तमान में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (sourav ganguly bcci president) बुधवार को अपना 48वां जन्मदिन सेलिब्रेट करेंगे। सौरव गांगुली को लेकर कहा जाता है कि उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को विदेशों में जीतना सिखाया था, उनके दौर से भारतीय क्रिकेट टीम ने कई उचाईयों को छुआ।

सौरव गांगुली (sourav ganguly) को क्रिकेट छोड़े कई साल हो गए हैं, लेकिन आज भी इस पूर्व कप्तान के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है जो कोई दूसरा भारतीय बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है। बाएं हाथ के बल्लेबाज सौरव गांगुली क्रिकेट वर्ल्ड कप इतिहास (Cricket World Cup Records) में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय क्रिकेटर (highest individual score in world cup by indian) है।
वर्ल्ड कप में बनाए थे 183 रन

सौरव गांगुली के नाम वर्ल्ड कप की एक पार में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है, जो उन्होंने 1999 क्रिकेट वर्ल्ड कप में बनाया था। सौरव गांगुली ने श्रीलंका के विरुद्ध हुए उस मैच में 183 रनों की धमाकेदार पारी (sourav ganguly 183 inning) खेली थी। 158 गेंदों में सौरव गांगुली ने 183 रन बनाए थे, जिसमे 7 छक्के और 17 चौके शामिल थे।

वर्ल्ड कप पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर की लिस्ट में चौथे नंबर पर आते हैं, और टॉप फाइव में एकलौते भारतीय क्रिकेटर। सौरव गांगुली से ऊपर इस लिस्ट में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच और साउथ अफ्रीकन बलबन गेरी कर्स्टन आते हैं।
उन्होंने UAE के खिलाफ 188 रन बनाए थे। वर्ल्ड कप पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली लिस्ट में मार्टिन गुप्टिल 237 रनों (martin guptil 237 inning) के साथ पहले नंबर पर हैं। गुप्टिल ने ये पारी वेस्ट इंडीज के विरुद्ध वर्ल्ड कप 2015 में खेली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

15 − ten =