ranchi-इस तरह शहर में ही मिल रहा वनों की तरह प्रकृति की सुंदरता का अहसास

ranchi-अगर आप झारखंड की राजधानी रांची गए हैं या यहां रहते ही हैं तो आपको इस शहर की भीड़-भाड़ के बारे में बताने की जरूरत नहीं है। भीड़-भाड़ और रोजमर्रा की जिंदगी में व्यस्त लोगों को आसपास के वनो में भी जाकर प्रकृति की सुंदरता का अहसास लेने का समय नहीं मिलता।

1
140
ranchi
ranchi

ranchi-अगर आप झारखंड की राजधानी रांची गए हैं या यहां रहते ही हैं तो आपको इस शहर की भीड़-भाड़ के बारे में बताने की जरूरत नहीं है। भीड़-भाड़ और रोजमर्रा की जिंदगी में व्यस्त लोगों को आसपास के वनो में भी जाकर प्रकृति की सुंदरता का अहसास लेने का समय नहीं मिलता। लेकिन रांची वन विभाग ने कैंपा की मदद से उनकी इस मजबूरी को दूर करने का प्रयास शुरू कर दिया है।

ranchi-नगर वन में ले सकते हैं प्रकृति का आनंद

रांची में वन विभाग ऐसे नगर वन विकसित कर रहा है जहां प्रकृति की खूबसूरती का आनंद लिया जा सकता है। (वीडियो देखें)

आपको आपके शहर में आपके घर के पास प्रकृति की असीम छटा का अहसास हो इसके लिए केंद्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने नगर वन या नगर वाटिका की परिकल्पना की। यह योजना 2020 में शुरू की गई और अब तक 385 परियोजनाओं को मंजूरी दी जा चुकी है। रांची जैसे इलाके में मौजूद इन नगर वन की अपनी कहानी है।

इन वनो में आप अपने पुरखो के नाम वाले शिलालेख भी लगवा सकते हैं। यही नहीं वन्य प्राणियों के 3 डी चित्रण यहां आपके बच्चों को खेलने का आनंद भी दिला सकता है।  यहां पहाड़ियों को हरा-भरा करने की योजना 2018-19 से 4 वर्षों के लिए शुरू की गई थी।  रांची नगर निगम क्षेत्र में ऐसी पहाड़ियां हैं जो वनो के लिए अनुकूल नहीं थीं। तब रांची वन विभाग ने इन पहाड़ियों पर हरियाली का नया कंसेप्ट तैयार किया।

राजस्व अधिकारियों से एनओसी प्राप्त कर ली गई और क्षेत्र को हरित स्थानों को बढ़ावा देने के लिए मिश्रित, हार्डी प्रजातियों के वृक्षारोपण के लिए विकसित किया गया । जब यह योजना मार्च 2023 में समाप्त हो गई, तो खुली जगहों को छोड़ दिया गया।  फिर, नगर वन/वाटिका योजना के आगमन के कारण, यह सोचा गया कि इस क्षेत्र को विभाग के नियंत्रण में रखने के लिए इन क्षेत्रों को पूरी तरह या आंशिक रूप से नगर वन योजना में लिया जा सकता है। 

यदि गतिविधियाँ जारी रहीं तो किसी भी अतिक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी।  साथ ही इस क्षेत्र में धीरे-धीरे जनता की रुचि बढ़ेगी

सुविधाओं का प्रावधान, उचित रूप से बाड़बंदी वाले स्थान समाज के सभी वर्गों, आयु समूहों को उनका उपयोग करने में मदद करेंगे।  रांची जैसे शहर में, ये लोगों के लिए प्रकृति से जुड़ने के लिए अनमोल परिदृश्य बन जाएंगे।

 इसलिए, 5 नए नगर वन प्रस्तावित किए गए और उनमें कार्य किए गए हैं।  जुलाई 2022 में बाराम में चयनित एक नगर वैन वन भूमि पर है और रांची रिंग रोड के पास स्थित है।  अत: सुविधाओं सहित इसका विकास कार्य किया जा रहा है तथा वर्तमान में इस भूमि को दबावों से बचाने के लिए बाड़/द्वार लगा दिये गये हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now