प्राकृतिक गैस को दूर तक पहुंचाना होगा इस तरह आसान

0
45

नई दिल्ली, इंडिया विस्तार। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज गुजरात के हजीरा में शेल इंडिया के तरलीकृत प्राकृतिक गैस-एलएनजी की ट्रक-लदान यूनिट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह इकाई ग्रिड क्षेत्रों के बाहर ऐसी जगहों पर प्राकृतिक गैस की उपलब्धता को बढ़ावा देगी जहां कोई गैस पाइपलाइन नहीं है। उन्होंने कहा कि यह लंबी दूरी की यात्रा तय करने  वाले ट्रकों में एलएनजी के इस्तेमाल को भी प्रोत्साहित करेगी।

श्री प्रधान ने आज की गई इस महत्वपूर्ण पहल के लिए शेल इंडिया की टीम की सराहना करते हुए कहा कि  एलएनजी क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ने से नए बाजारों के उभरने में मदद मिलेगी, रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे, उद्योगों के लिए स्वच्छ ईंधन सुनिश्चित होगा और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह भारत के लिए  स्वच्छ और हरित ऊर्जा की दिशा में एक और बड़ा कदम है। “हम अपने अपने उपलब्ध ऊर्जा संसाधनों में  स्वच्छ ऊर्जा की मात्रा बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि देश की अर्थव्यवस्था  गैस आधारित अर्थव्यवस्था में तब्दील हो सके, जलवायु परिवर्तन के मुद्दों का समाधान किया जा सके और एक आत्मनिर्भर भारत का निर्माण हो सके।”

केन्द्रीय मंत्री ने शेल इंडिया को एक स्वच्छ पर्यावरण और परिवहन ईंधन के रूप में एलएनजी को बढ़ावा देने के भारत के लक्ष्यों की पूर्ति के लिए आवश्यक अवसंरचनाओं का निर्माण करने की दिशा में की गई पहल के लिए बधाई दी।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine + four =