loksabha election 2024-चुनाव देखने के लिए इस बार दुनिया भर से आए सर्वाधिक प्रतिनिधि, जानिए सीईसी ने क्या कहा

loksabha election 2024-देश का चुनाव देखने के लिए इस बार 23 देशों से 75 प्रतिनिधि भारत पहुंचे हैं। अंतर्राष्ट्रीय चुनाव आगंतुक कार्यक्रम का उद्घाटन नई दिल्ली में किया गया।

0
21
loksabha election 2024 photo pib
loksabha election 2024 photo pib

loksabha election 2024-देश का चुनाव देखने के लिए इस बार 23 देशों से 75 प्रतिनिधि भारत पहुंचे हैं। अंतर्राष्ट्रीय चुनाव आगंतुक कार्यक्रम का उद्घाटन नई दिल्ली में किया गया। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के साथ साथ निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू भी उपस्थित थे।

loksabha election 2024-सीईसी ने बताई भारतीय आम चुनाव की महता

मुख्य चुनाव आयुक्त ने वैश्विक प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय चुनावी क्षेत्र का योगदान और भारतीय चुनाव आयोग द्वारा किया गया कार्य विश्व लोकतांत्रिक क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण हिस्सा रखता है। उन्होंने कहा कि भारतीय चुनाव क्षेत्र अद्वितीय है क्योंकि ना तो यहां चुनावी पंजीकरण अनिवार्य है और ना ही मतदान अनिवार्य है।

  • इस बार सर्वाधिक प्रतिनिधि
  • 23 देशों के 75 प्रतिनिधि
मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू
फोटो पीआईबी

इसीलिए यहां चुनाव आयोग का कार्य अधिक महत्व वाला हो जाता है। आयोग का यह काम होता है कि वह लोगों को स्वेच्छा मतदान प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए जागरूक करे। उन्होंने कहा कि यह कहना स्वयंसिद्ध होगा कि जो प्रक्रिया हम अपनाते हैं उसकी विश्वसनीयता चुनाव में भारी मतदान-जनसंख्या अनुपात के संदर्भ में मतदाता सूची की लगभग संतृप्ति के माध्यम से मान्य होती है।

उन्होंने कहा कि देश भर में फैले 1 मिलियन से अधिक मतदान केंद्रों पर 15 मिलियन से अधिक मतदानकर्मियों द्वारा 970 मिलियन मतदाताओं का स्वागत किया जाएगा। उन्होंने कहा की मतदाताओं की विविधिता को मतदान केंद्रों पर पूर्ण रूप से देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत त्योहारों का देश है। उन्होंने प्रतिनिधियों को लोकतंत्र का त्योहार देखने के लिए आमंत्रित किया।

आयोग ने कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और नेपाल के चुनाव आयुक्तों और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ द्वीपक्षीय बातचीत की। विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को ईवीएम, वीवीपैट, सोशल मीडिया, आईटी आदि के बारे में जानकारी भी दी गई।

पढ़ने योग्य

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now