Benefits of bluberry-रोज ब्लूबेरी खाने से ये कमाल के फायदे होते हैं

Benefits of blueberry-ब्लूबेरी क हमारे देश भारत में कई जगह नीलबदरी के नाम से भी जाना जाता है। प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट वाले इस फल को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है।

0
34

Benefits of blueberry-ब्लूबेरी क हमारे देश भारत में कई जगह नीलबदरी के नाम से भी जाना जाता है। प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट वाले इस फल को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है।

Benefits of blueberry in Hindi

ब्लू बेरी सर्वाधिक एशिया, यूरोप, नार्थ अमेरिका और साउथ अमेरिका में पाया जाता है। यह एक खट्टा-मीठा रसदार फल है। प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट के अलावा ब्लूबेरी में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामीन सी, विटामीन के और मैंगनीज पाया जाता है। यह लीवर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं, क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्लेवैनाइड से रक्त शुद्ध होता है। ब्लूबेरी में एंथोसायनिन नामक तत्व पाया जाता है। यह मोटापा को कम करने में मददगार हो सकता है। ब्लूबेरी में प्रचुर मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो दिल को सेहतमंद रख सकता है। अत्यधिक मात्रा में फाइबर पाए जाने के कारण यह पाचन और गैस को भी ठीक रखता है। व्यस्त जीवन शैली और काम के अत्यधिक प्रेशर में रहने वाले लोग ब्लूबेरी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट का लाभ उठा सकते हैं।

ऑफर-https://amzn.to/3PAt4Oz

हालांकि भारत में ब्लूबेरी खाने का प्रचलन नहीं है। कई लोगों ने तो इस फल को देखा भी नहीं होगा। पारंपरिक रूप से यह ठंडे इलाके में उगाया जाता है। कैंसर के रोगियों के लिए ब्लू बेरी काफी लाभदायक माना जाता है। इसमें पाए जाने वाला एंथोसायनिन और एंटीऑक्सीडेंट कैंसर जैसे खतरनाक बीमारी को रोकने में मददगारहोता है। इसमें पाए जाने वाले विटामींस, मिनरल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट मस्तिष्क कोशिकाओं की रक्षा करता है।

अस्वीकरण-यह लेख सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए है। indiavistar.com इसमें दी गई जानकारियों की पुष्टि नहीं करता। किसी भी तरह का इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here