हैरी पौटर की तर्ज पर बाजार में बच्चों के लिए आई एक पुस्तक नाम एडवेंचरस ऑफ राज एंड स्नोवी

0
161

हैरी पॉटर या हैरी पौटर (Harry Potter) जे. के. रोलिंग द्वारा अंग्रेज़ी में रचित मशहूर उपन्यास क्रम। जिसमें एक नयी जादुई दुनिया का वर्णन है जिसमें अच्छे और बुरे जादूगर, जादू का विद्यालय, झाड़ू पर उड़ान और मिथकीय जानवर हैं। इस उपन्यास में हैरी पॉटर (इसका मुख्य किरदार) और अन्य पात्र हॉग्वार्ट्स नाम के विद्यालय में जादू पढ़ते हैं और नये रोमांचक कारनामों का सामना करते हैं। इन उपन्यासों पर इन्हीं नामों की 8 हॉलिवुड फ़िल्में भी बन चुकी हैं। ये उपन्यास इक्कीसवीं सदी का शायद सबसे मशहूर उपन्यास है।

हैरी पौटर और राज एंड स्नोवी

लगभग इसी तर्ज पर 23 मार्च को भारत में भारतीय लेखिका की पुस्तक एंडवेंचर्स ऑफ राज एंड स्नोवी(Adventures of Raj & Snowy)  लांच हुई है। प्यारी सी इस पुस्तक में जादू की कहानियां हीं नहीं बल्कि जीवन के मूल्य भी हैं। शायद यही खासियत इसे हैरी पौटर से अलग भी करती है। पुस्तक के पहले संस्करण में 5 कहानियां हैं। दो नायक हैं राज और स्नोवी दोनो के बीच घनिष्ठ दोस्ती है। राज है जो मुख्य पात्र है और उसका जो साथी है वो एक बिल्ला है। ये कोई साधारण बिल्ला नहीं है बल्कि उसके पास जादू की शक्ति भी है। ये दोनों जब समस्याओं को सुलझाने में लगते हैं निडरता से सुलझाते हैं, सिखते हैं गिरते मगर चलते रहते हैं। इस पुस्तक को आप http://www.notionpress.com/ पर ले सकते हैं। मुल्य 349 रु( अंतर्राष्ट्रीय मूल्य18$99) है।

ये हैं राज और स्नोवी की लेखिका

पूजा नंदा। पुस्तक की लेखिका हैं।  कोमलता और सामाजिक जीवन मूल्यों से भरी पूजा की परिवारिक पृष्ठभूमि शैक्षणिक रही है। दिल्ली में रहने और शिक्षा की कई उच्च डिग्रियों को प्राप्त करने के बाद भी सरल स्वभाव की पूजा बच्चों की काल्पनिक दुनिया में हो रहे जादुई उड़ानों को खूबसूरती के साथ पिरोने में कामयाब रही हैं। कई मीडिया संस्थानों में काम करने के साथ-साथ उन्हें पर्यावरण पर काम करने का अनुभव भी प्राप्त है। वह वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) के साथ काम कर चुकी हैं। इसके अलावा वह सत्य साईं ट्रस्ट के लिए काम कर चुकी हैं। बच्चों में जानवरों के भय के उन्मूलन के लिए एडवेंचर ट्रीप आयोजित करना उनकी जीवन में शुमार है। पूजा नंदा कहती हैं कि इस पुस्तक में चरित्र तो मिल गए थे मगर उन्हें जीवन देने का काम श्रेया श्रीवास्तव जैसी दोस्तों का रहा है। वो बताती हैं कि इस बच्चों की मासूम दुनिया जादुई शक्तियों से कोरोना वैक्सीन तक बना लेती हैं। यही इस पुस्तक के नायकों की खासियत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen − fifteen =