बिहार में मेडिकल टूरिज्म की है अपार संभावना : अश्विनी चौबे

0
437

पटना, इंडिया विस्तार। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि बिहार में मेडिकल टूरिज्म को लेकर अपार संभावना है। मेडिकल क्षेत्र में काम कर रहे हैं उद्योग जगत के लोगों को इस संबंध में हर मदद को तैयार हूं। बिहार में इसे लेकर काफी संभावनाएं हैं। इसे मजबूती से धरातल पर उतारा जा सकता है।
केंद्रीय राज्यमंत्री श्री चौबे नई दिल्ली के कांस्टीट्यूशन क्लब में कनफेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री(सीसीआई) बिहार काउंसिल द्वारा बिहार के सांसदों के इंटरेक्शन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इसमें बड़ी संख्या में उद्योगपति सहित बिहार इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

विशाखापट्टनम के तर्ज पर मेडी जोन के रूप में भी किया जा सकता है विकसित*
केंद्रीय राज्य मंत्री श्री चौबे ने उद्योग जगत के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम के तर्ज पर बिहार झारखंड में मेडी जोन भी विकसित किया जा सकता है। इसलिए कर प्रारंभिक स्तर पर मेरी वार्ता भी हुई है। इस फील्ड से जुड़े हुए उद्योग प्रतिनिधियों को मैं आमंत्रित करता हूं ताकि एक बेहतर स्तर पर इसे मूर्त रूप दिया जा सके।
*डबल इंजन की है सरकार*
केंद्रीय राज्य मंत्री श्री चौबे ने कहा कि बिहार एवं केंद्र में एनडीए की सरकार है दोनों सरकारें बिहार को लेकर संवेदनशील है। उद्योग जगत के क्षेत्र में भी कई कार्य किए जा रहे हैं जिससे रोजगार के नए अवसर भी खुल रहे हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में भी काम तेजी से हो रहा है इससे बाहर के लोग भी बिहार में निवेश को लेकर इच्छुक हुए हैं। इसे और गति मिले इसका प्रयास करना है इसमें उद्योग प्रतिनिधियों की भूमिका अहम होगी। मेडिकल उपकरण बनाने से लेकर अन्य पहलुओं पर भी तेजी से काम किया जा सकता है। 
स्वास्थ्य के क्षेत्र में आयुष्मान भारत योजना का जिक्र करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री श्री चौबे ने कहा कि इससे जरूरतमंदों का इलाज संभव हो सका है। हर भारतीय को स्वस्थ रखना अपने स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील बनाना स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का लक्ष्य है उन्होंने केंद्र सरकार की योजनाओं का भी जिक्र किया जिससे सामाजिक आर्थिक परिवर्तन तेजी से हो रहा है।
*उद्योगपतियों से बक्सर में उद्योग लगाने की अपील की*
केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने उद्योगपतियों बक्सर बिहार उद्योग लगाने का आह्वान किया उन्होंने कहा कि कृषि प्रधान बक्सर सहित शाहाबाद का पूरा क्षेत्र है वह इससे संबंधित उद्योग लगाने से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा साथी किसानों का बेहतर आमदनी का रास्ता भी खुलेगा। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में टमाटर आदि सीजन के दौरान बर्बाद हो जाते हैं । ऐसा ना हो इसे ध्यान में रखते हुए इससे संबंधित उद्योग लगाकर किसानों की आय को दोगुनी करने के साथ युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध करा सकते हैं। उन्होंने धान से संबंधित अन्य उद्योग लगाने की चर्चा उद्योगपतियों से की। उपस्थित उद्योगपतियों ने योजनाओं की सराहना की इस ओर महत्वपूर्ण पहल करने का ठोस आश्वासन उन्होंने दिया। इससे पहले पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ सीपी ठाकुर सारण से सांसद राजीव प्रताप रूडी ने उद्योगपतियों को संबोधित किया। आए हुए जनप्रतिनिधियों का स्वागत सीआईआई बिहार स्टेट काउंसिल के विनोद खेड़िया, पूर्व प्रधान एसपी सिन्हा ने गुलदस्ता देकर  किया। इस अवसर पर उद्योगपति केपीएस केसरी, महावीर प्रसाद, संजय गोयंका, मनीष कुमार तिवारी, सुजय सौरव, आशीष रस्तोगी ,रमेश चंद्र गुप्ता, सुनील कुमार सिंह, केपी, बीएन चौबे, एसपी सिन्हा आदि मौजूद थे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now