नक्सलियों को हथियार देने वाला शख्स दिल्ली पुलिस के शिकंजे में

0
826

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कई राज्यों और नक्सली संगठनों को हथियार देने वाले 1 लाख के ईनामी तस्कर रिछपाल सिंह को गिरफ्तार करने में कामय़ाबी हासिल कर ही ली। पिछले 1 साल से दिल्ली पुलिस रिछपाल को गिरफ्तार करने के फिराक में थी औऱ अब तक उसके 7 साथियों को गिरफ्तार कर 117 हथियार बरामद कर चुकी थी। आरोप है कि रिछपाल सिंह नक्सली संगठनों को हथगोले और हथियार सप्लाई करता था।

arms smuglur richhpal singh

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के डीसीपी संजीव यादव के मुताबिक रिछपाल 30 सालों से  गैरकानूनी हथियारों की तस्करी के धंधे में था। रिछपाल के सिंडिकेट को नेस्तनाबूद करने के लिए एसीपी पंकज सूद की देखरेख और इंस्पेक्टर अतर सिंह के नेतृत्व में सबइंस्पेक्टर प्रवीण राठी, सुरेन्द्र, संदीप और राकेश आदि की टीम बनाई गई थी। ये टीम  मध्य प्रदेश के बुरहान पुर निवासी रिछपाल सिंह को दिल्ली के बुराड़ी से गिरफ्तार किया। उसके पास से 11 पिस्टल और 14 कारतूस भी बरामद हुए।  पुलिस के मुताबिक रिछपाल का नेटवर्क मध्य प्रदेश तेलांगना, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश तक फैला हुआ था। पुलिस के मुताबिक वद तेलांगना में माओवादियों को हथियार देते हुए पकड़ा जा चुका है औऱ अभी भी नक्सलियों के विभिन्न गुटों को हथियार औऱ हथगोले सप्लाई करता था।

पूछताछ में उसने पुलिस को बताया है कि हथियार बनाने का काम उसने अपने पूर्वजों से सीखा है। उसने बताया है कि वह महाराष्ट्र, आंध्र औऱ तेलांगना के माओवादियों के विभन्न् कैडर को हथगोले और हथियार देता था। जिन कैडरों को उसके पास से हथियार जाते थे उनमें सुधाकरन्ना, विनाना, मोहन्ना और प्रजा प्रमुख थे।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now