पेगासस जैसे जासूसी एप्प से बचने के हैं तरीके यहां जानिए विस्तार से देखिए वीडियो

0
51

नई दिल्ली, इंडिया विस्तार। इस्रायली जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस ने भारत में तहलका मचाया हुआ है। आपके मन में भी जासूसी को लेकर कई आशंकाएं उमड़ रही होंगी। हम यहां कुछ ऐसे टूल्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो पेगासस जैसे जासूस सॉफ्टवेयर से बचने में मददगार हो सकते हैं।
गूगलAuthenticator यह टू स्टेप वेरिफिकेशन सर्विस है। इसे गूगल ने डेवलप किया है । सभी गूगल सर्विस इसे सपोर्ट करती है। फोन में इंस्टॉल करने के बाद इसे हर app से अलग अलग लिंक करना होता है। लिंक करने के बाद आप जब भी app खोलेंगे तब गूगल Authenticator पर वन टाइम पासवर्ड आएगा। उसी से app खुल सकेगा।
बिटवार्डन यह मुफ्त और ओपन सोर्स पासवर्ड मैनेजमेंट सर्विस है। इसका इस्तेमाल आसान है चाहे तो app download कर ले या ब्राउजर में खोल लें। अकाउंट क्रिएट होते ही वॉलेट मिल जाएगा जहां id और पासवर्ड को इंक्रिप्टेड फॉर्मेट में सुरक्षित रख सकते हैं। इसमें सेव किया डाटा सिर्फ मास्टर पासवर्ड से खोला जा सकता है ।
यूबिकी यह एक हार्डवेयर टूल है। यह pen drive जैसी दिखती है । फोन लैपटॉप किसी से भी इसे कनेक्ट कर सकते हैं। प्लगइन करने के बाद yubico.com/setup पर जाकर डिवाइस सेटअप कीजिए। वहां उन सभी एप्प की लिस्ट मिल जाएगी जो इसे सपोर्ट करते हैं। सेटअप होने के बाद एप्प तभी खुलेंगे जब डिवाइस को यूबिको से अटैच करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one + 1 =