पीएसी बल की गौरवशाली परम्पराओं को आगे बढ़ायें प्रशिक्षु आरक्षी-आलोक सिंह

0
454

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

नई दिल्ली ,इंडिया विस्तार डेस्क। पुलिस आयुक्त कार्यालय नोएडा में आयोजित समारोह में पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने प्रशिक्षणाधीन रिक्रूट आरक्षी पी.ए.सी. के दीक्षान्त समारोह परेड की सलामी ली एवं रिक्रूट आरक्षियों को भारतीय संविधान की शपथ दिलाई और सर्वश्रेष्ठ आरक्षियों को पुरस्कृत किया ।


इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होने विषम परिस्थितियों के बावजूद सफलता पूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने के लिए प्रशिक्षु आरक्षियों को बधाई देते हुए कहा कि माह, दिसम्बर में सामान्य प्रशिक्षण की तरह ट्रेनिंग शुरू हुई और इसी समय कोविड-19 की भी शुरूआत हुई तथा माह मार्च, 2020 तक वैश्विक स्तर पर इस महामारी ने पूरी दुनिया को जकड़ लिया । प्रशिक्षु आरक्षियों के आत्मानुशासन तथा कर्तव्य के प्रति प्रतिबद्धता तथा सोशल डिस्टैंसिंग, मॉस्क व एसओपी के अनुपालन के कारण ही सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा हो सका और कोई भी प्रशिक्षु कोरोना से संक्रमित नहीं हुआ ।


उन्होने कहा कि इस दीक्षांत समारोह के पश्चात जिस पी0ए0सी0 बल का हिस्सा बनने जा रहे है उसे सर्वोत्तम बल कहा जाता है चाहे कानून व्यवस्था ड्यूटी हो, या साम्प्रदायिक दंगो का नियन्त्रण हो या महत्वपूर्ण संस्थानों एवं स्मारको की सुरक्षा हो या प्राकृतिक आपदाओं में जनता के जान माल की सुरक्षा हो या फिर दस्यु उन्मूलन हो या फिर आतंकवादियों का सामना करना हो अपनी कार्य कुशलता,व्यवसायिक दक्षता,जांबाजी,शौर्य और जन सेवा की भावना से पी0ए0सी0 के जवानो ने सदैव ही जनता समाज और अपने अधिकारियों को स्वयं पर विश्वास कायम रखा है और हर ड्यूटी को एक परीक्षा एक चुनौती मानकर सदैव अपनी श्रेष्ठता सिद्ध की है।


उन्होने कहा कि आज हमारे देश राज्य या समाज की आन्तरिक सुरक्षा को किसी भी प्रकार का खतरा हो, सभागार मे मौजूद पी०ए०सी० का हर रिक्रूट नौजवान देश समाज और राज्य के लिये नापाक इरादे रखने वाले हर नक्सलवादी,हर आतंकवादी हर साम्प्रदायिक उन्मादी और कानून व्यवस्था को चुनौती देने वाले हर समाज विरोधी तत्व को मुँहतोड जवाब देने के लिये दृढ़ संकल्पित होकर खड़ा है । उन्होने विश्वास व्यक्त किया कि अपनी कर्तव्यनिष्ठा, साहस, कठिन परिश्रम और पराक्रम से प्रशिक्षु आरक्षी पी0ए0सी0 के स्वर्णिम इतिहास में एक और नया अध्याय जोडेगे । अन्त में उन्होने सभी पी0ए0सी0 रिक्रूट्स को उनके उज्जवल भविष्य के लिये अपनी शुभकामनायें दीं ।


इससे पूर्व समारोह के प्रारम्भ में पुलिस उपायुक्त लाइन डॉ0 मीनाक्षी कात्यायन ने बताया कि 197 प्रशिक्षु आरक्षी दीक्षांत समारोह व परेड में शामिल है तथा 07 माह के कठिन प्रशिक्षण के पश्चात उन्हें पीएसी बल में सम्मिलित किया जा रहा है ।
इस अवसर पर अभिषेक सिसोदिया को सर्वश्रेष्ठ आरक्षी सहित कुल 13 प्रशिक्षु आरक्षियों, 07 आईटीआई, 03 पीटीआई, 03 उपनिरीक्षक अध्यापक को भी पुरस्कृत किया गया । आरटीसी प्रभारी राजीव यादव को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।


दीक्षांत समारोह परेड में अपर पुलिस आयुक्त अखिलेश कुमार , अपर पुलिस आयुक्त श्रीपर्णा गांगुली सहित पुलिस उपायुक्त गण, अपर पुलिस उपायुक्त गण आदि शामिल हुए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − seventeen =