एसएसबी का स्थापना दिवस समारोह यूपी के इस सबसे बड़े जिले में

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने आज बल की 59वीं वर्षगांठ तृतीय वाहिनी, लखीमपुर खीरी, उत्तर प्रदेश के भव्य परिसर में मनाई। इस अवसर पर, एसएसबी कर्मियों ने राष्ट्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और आदर्श वाक्य "सेवा सुरक्षा, बंधुत्व" को दोहराया।

0
133
SSB

सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने आज बल की 59वीं वर्षगांठ तृतीय वाहिनी, लखीमपुर खीरी, उत्तर प्रदेश के भव्य परिसर में मनाई। इस अवसर पर, एसएसबी कर्मियों ने राष्ट्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और आदर्श वाक्य “सेवा सुरक्षा, बंधुत्व” को दोहराया। गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार इस वर्ष उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े जिले लखीमपुर खीरी में स्थापना दिवस परेड का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, मुख्य अतिथि और अजय मिश्रा, माननीय गृह राज्य मंत्री विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल हुए I कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के बाद श्री नित्यानंद राय और श्री अजय मिश्रा ने तृतीय वाहिनी, लखीमपुर खीरी, उत्तर प्रदेश में शहीद स्मारक पर राष्ट्र की सेवा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले एसएसबी के शहीदों को श्रद्धांजलि दी और पुष्पांजलि अर्पित की I

इसके बाद मुख्य अतिथि ने शानदार परेड की सलामी ली और श्रीमती रश्मि शुक्ला, आईपीएस, महानिदेशक, एसएसबी के साथ परेड का निरीक्षण किया। वर्षगांठ समारोह के दौरान एसएसबी के 06 सीमांत मुख्यालयों से एक महिला टुकड़ी, एक स्पेशल ऑप्स टुकड़ी और श्वान दस्ते का प्रतिनिधित्व करने वाले भव्य पोशाक पहने बलकर्मियों ने शानदार मार्च पास्ट का आयोजन किया ।

श्रीमती रश्मि शुक्ला, भा.पु.से., महानिदेशक, सशस्त्र सीमा बल ने मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि का स्वागत किया और एसएसबी की 59वीं वर्षगांठ समारोह में शामिल होने के लिए उनका धन्यवाद किया। एसएसबी, महानिदेशक ने मुख्य अतिथि को एसएसबी की उपलब्धियों से अवगत कराया और उन्हें आश्वासन दिया कि बल भविष्य में भी पूरे समर्पण के साथ देश की सेवा करता रहेगा। इसके बाद वीरता के लिए 09 पुलिस पदक प्राप्तकर्ताओं, विशिष्ट सेवा के लिए 05 राष्ट्रपति पुलिस पदक, मेधावी सेवा के लिए 22 पुलिस पदक और एसएसबी वाहिनियों और सीमांत मुख्यालयों को उनके कर्तव्यों के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए ट्राफियां दी गईं।

इस अवसर पर माननीय मुख्य अतिथि महोदय द्वारा एक प्रेरणादायक भाषण दिया गया, जिसने बल के सभी कार्यों में उत्कृष्ट प्रयास करने के लिए सभी बलकर्मियों को प्रेरित किया। श्री नित्यानंद राय ने अपने संबोधन में एसएसबी के पुरुषों और महिलाओं के मार्चिंग दस्तों द्वारा दिखाए गए अनुशासन, तेजी और तालमेल की सराहना की साथ ही साथ नेपाल और भूटान देशों की भारत के साथ मित्रवत सीमाओं पर एसएसबी के पेशेवर कामकाज की भी प्रशंसा की। श्री नित्यानंद राय ने जब्ती और गिरफ्तारी के क्षेत्र में प्रचालन उपलब्धियों के लिए बल और बलकर्मियों को बधाई दी और मानव तस्करी के क्षेत्र में बल द्वारा किए जा रहे सराहनीय कार्यों तथा सीमावर्ती क्षेत्रों में किये जा रहे सिविक एक्शन कार्यक्रमों की भी प्रशंसा की। । माननीय मुख्य अतिथि ने छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार में एसएसबी द्वारा चलाए गए नक्सल विरोधी अभियानों और जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियानों में सशस्त्र सीमा बल की भूमिका की भी प्रशंसा की। वर्ष 2022 में एसएसबी के खिलाडियों ने 254 से अधिक पदक जीते, जिसे मुख्य अतिथि ने खूब सराहा। गृह राज्य मंत्री ने अपने संबोधन में विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे, “योग का अमृत महोत्सव, हर घर तिरंगा अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत मिशन, जल संरक्षण, वृक्षारोपण, सिंगल-यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबंध, एक भारत श्रेष्ठ भारत, और आज़ादी का अमृत महोत्सव, आदि को सफल बनाने में सशस्त्र सीमा बल के प्रयासों की सराहना की। अंत में मुख्य अतिथि ने वीरता पदक, राष्ट्रपति पुलिस पदक और भारतीय पुलिस पदक प्राप्त करने वाले कार्मिकों को भी बधाई दी और बल की 59वीं वर्षगांठ के अवसर पर सभी बल कर्मियों को शुभकामनाएं दीं। मुख्य अतिथि ने विभिन्न स्थानों पर सशस्त्र सीमा बल के कार्यालय और आवासीय भवन का भी वर्चुअली उद्घाटन किया। इसके बाद बल के कार्मिकों ने राइफल टैटू ड्रिल, और डेयर डेविल प्रदर्शनों के ऊर्जावान प्रदर्शन से दर्शकों का मनोरंजन किया गया। बल के वर्षगांठ दिवस समारोह से एक दिन पहले आयोजित बड़ाखाने में श्री नित्यानंद राय, गृह राज्य मंत्री और श्री अजय मिश्रा, गृह राज्य मंत्री एसएसबी जवानों के साथ शामिल हुए। एसएसबी के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रतिभागियों के प्रदर्शन से मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि मंत्रमुग्ध थे। बड़ाखाना के दौरान मुख्य अतिथि द्वारा “Pride of SSB”, “एस.एस.बी. स्मारिका”, “एसएसबी के प्रेरणा पुंज” के ई-संस्करण और “एसएसबी फिल्म” का विमोचन किया। 59वीं वर्षगांठ समारोह पर, एसएसबी को अपने मेहमानों की मेजबानी करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ, जिनमें महत्वपूर्ण गणमान्य व्यक्ति ए.पी.एफ. नेपाल से आए अधिकारीगण, एसएसबी और अन्य संगठनों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now