राजकुमार राव: कुछ ऐसे हैं और ऐसे कामयाब हुए फिल्म अभिनेता राजकुमार राव

2
56
राजकुमार राव
राजकुमार राव

राजकुमार राव का नाम अब किसी पहचान का मोहताज नहीं है। वह हिंदी सिनेमा के एक जाने-माने अभिनेता हैं, जिन्होंने अपनी प्रतिभा और मेहनत से बॉलीवुड में एक खास मुकाम हासिल किया है। वे अपने वास्तविक और दमदार अभिनय के लिए जाने जाते हैं। उनके अभिनय की विविधता और गहराई ने उन्हें एक विश्वसनीय और सम्मानित अभिनेता बनाया है। इस लेख में जानते हैं उन्ही के बारे में।

ऐसा है राजकुमार राव प्रारंभिक जीवन

राजकुमार राव का जन्म 31 अगस्त 1984 को गुड़गांव, हरियाणा में हुआ था। उनका असली नाम राजकुमार यादव है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई की और फिर फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) पुणे से अभिनय का प्रशिक्षण प्राप्त किया। अभिनय के प्रति उनकी रुचि बचपन से ही थी और उन्होंने थिएटर में भी हिस्सा लिया।

राजकुमार राव ने 2010 में फिल्म “लव सेक्स और धोखा” से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने कई महत्वपूर्ण फिल्मों में काम किया, जिनमें से कुछ प्रमुख हैं:

  1. शैतान (2011): इस फिल्म में उनकी भूमिका ने उन्हें पहली बार दर्शकों के बीच पहचान दिलाई।
  2. काय पो चे! (2013): इस फिल्म में उनकी अभिनय की सराहना की गई और उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला।
  3. शाहिद (2013): इस बायोग्राफिकल फिल्म में उन्होंने शाहिद आज़मी का किरदार निभाया, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।
  4. सिटी लाइट्स (2014): इस फिल्म में उनके प्रदर्शन को समीक्षकों और दर्शकों ने खूब सराहा।
  5. न्यूटन (2017): इस फिल्म ने न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी तारीफें बटोरी और राजकुमार को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर क्रिटिक्स अवार्ड मिला।

राजकुमार राव का निजी जीवन भी काफी सादा और प्रेरणादायक है। उन्होंने अपने कठिन परिश्रम और समर्पण से सफलता हासिल की है। उनका मानना है कि मेहनत और समर्पण ही सफलता की कुंजी है।

सम्मान और पुरस्कार

राजकुमार राव ने अपने करियर में कई पुरस्कार और सम्मान जीते हैं, जिनमें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, फिल्मफेयर पुरस्कार और कई अन्य प्रतिष्ठित सम्मान शामिल हैं। उनकी फिल्में न केवल बॉक्स ऑफिस पर सफल रही हैं, बल्कि उन्हें आलोचकों की भी सराहना मिली है।

यह भी पढ़ें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 COMMENTS