आम के पत्ते का शुभ कार्यो में किया जाता है उपयोग, जानें तथ्य

0
43
आम के पत्ते

बात चाहे घर की सजावट की हो या फिर किसी शुभ काम की, घर के मुख्य द्वार को हमेशा आम के पत्ते से ही सजाया जाता है। पर क्या आप जानते हैं इस वृक्ष की पत्तियों में ऐसा क्या खास है जो इन्हें हर शुभ काम में इस्तेमाल किया जाता है।

आम को हनुमान जी का प्रिय फल बताया गया है। कहते हैं कि आम का पेड़ लगाने से बजरंग बली बहुत ही प्रसन्न होते हैं। साथ ही शुभ कार्यों में आम के फल या पत्तियों का इस्तेमाल करने से भी हनुमान जी की कृपा मिलती है। आपने हवन जैसे धार्मिक कार्यों में भी आम की लकड़ी का प्रयोग होते हुए देखा होगा। इस प्रकार से समझा जा सकता है कि हिंदू धर्म में आम का क्या महत्व है। और इसके फल, पत्तियों तथा लकड़ी की क्या उपयोगिता है।

कारात्मक ऊर्जा का होता है संचार

ऐसा कहा जाता है कि घर के मुख्य द्वार पर आम की पत्तियां लटकाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। माना जाता है कि आम की पत्तियों से होकर घर में प्रवेश करने पर सकारात्मक ऊर्जा साथ आती है। इससे घर में खुशियों भरा माहौल बना रहता है और लोग मिलजुलकर प्रेम पूर्वक रहते हैं। घर के मुख्य द्वार पर आम की पत्तियां लटकाने से मांगलिक कार्यों में सफलता मिलने की मान्यता है। कहा जाता है कि इससे घर के सदस्यों को शुभ समाचार सुनने को मिलता है।

जल कलश में किया जाता है आम के पत्तों का उपयोग

आप के पत्तों का उपयोग जल कलश में भी होता है। कलश के जल में आम के पत्ते रखकर उसके उपर नारियल रखा जाता है।

यज्ञ  और मंडप सजाने में करते हैं इस्तेमाल

यज्ञ की वेदी और मंडप को सजाने में भी आम के पत्ते का उपयोग होता है।

वैज्ञानिक दृष्टि से आम के पत्ते डायबिटीज को करते हैं दूर

वैज्ञानिक दृष्टि के अनुसार आम के पत्तों में डायबिटीज को दूर करने की क्षमता है। कैंसर और पाचन से संबंधित रोग में भी आम का पत्ता गुणकारी होता है। आम के रस से कई प्रकार के रोग दूर होते हैं।

आम के पत्तों से छिड़का जाता है जल

आम के पत्ते का उपयोग हवन के समय जल छिड़कने का कार्य भी करते हैं।

Doclaimer-विभिन्न माध्यमों से मिली जानकारी पर आधारित।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 + 20 =