गाय को रोटी खिलाना क्यों माना जाता है शुभ

0
36
गाय को रोटी

हिंदू धर्म में कई पशु-पक्षियों को शुभ माना गया है। इनमें से सबसे ज्‍यादा महत्‍व गाय को दिया गया है। हिंदुओं में गाय को माता का दर्जा दिया गया है, क्योंकि वह हमें दूध देती है। गाय की पूजा और सेवा को भी हिंदू धर्म में बहुत महत्व दिया गया है। इसीलिए गाय को रोटी देना हिंदू धर्म में सबसे शुभ माना गया है।

ऐसी मान्यता है कि गाय में 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास होता है। इसलिए अगर आप गाय की पूजा या सेवा करते हैं, तो एक साथ इतने सारे देवी-देवताओं को आप प्रसन्न कर सकते हैं।

गाय को हमेशा पहली रोटी ही खिलाएं

गाय को हमेशा पहली रोटी खिलानी चाहिए। उत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए यदि आप रोटी में घी और गुड़ लगाकर गाय को खिलाना चाहिए। कहा जाता है कि रोजाना रोटी खिलाने वाले व्यक्ति की मौजूदा पीढ़ियों के साथ-साथ आने वाली पीढ़ियां भी पुण्य प्राप्त करती हैं और दुख-दर्द से बचती हैं। कोशिश करें कि रोटी खिलाने से पहले उसे बैठा दें क्योंकि अगर गाय बैठी हुई है तो रोटी खिलाने से ज्यादा लाभ मिलते हैं।

मिलती है उन्नति

ऐसा माना जाता है कि जो लोग गाय के लिए रोटी खिलाते हैं उनको पीढ़ी दर पीढ़ी उन्नति मिलती जाती है। या वे विकास करते हैं जिसका अर्थ यह है कि उनके पास सभी प्रकार के सुख और सुविधाएं वे हाशिल कर लेते हैं। यदि आप भी उन्नति करना चाहते हैं। आपकी तरक्की ‌‌‌ नहीं हो रही है तो रोटी रोजाना खिलानी चाहिए ।

सभी लाभ और पुण्य प्राप्त होते हैं

रोटी खिलाने का फायदा यह है कि सभी प्रकार के लाभ और पुण्य इससे प्राप्त होते हैं। बहुत से लोग पुण्य कमाने के इच्छुक होते हैं। इस प्रकार के लोगों को गाय को खिलाना चाहिए और गौ का दान करना चाहिए । यही सबसे बड़ा दान माना गया है।

disclaimer-विभिन्न मान्यताओं पर आधारित आलेख। indiavistar.com सत्यता की पुष्टि नहीं करता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 + 14 =