gud khane ke fayde-गुड़ के साथ गर्म पानी पीकर पाएं इन 6 रोगों पर काबू

gud khane ke fayde-गुड़ के साथ पानी का रिवाज है मगर गुड़ के साथ गर्म पानी कितना फायदेमंद हो सकता है शायद इसे आप नहीं जानते होंगे। आज हम आपको यही बताने वाले हैं। गुड़ के साथ पानी देने का रिवाज देश के कई गांवो में आज भी है।

0
91
गुड़

gud khane ke fayde-गुड़ के साथ पानी का रिवाज है मगर गुड़ के साथ गर्म पानी कितना फायदेमंद हो सकता है शायद इसे आप नहीं जानते होंगे। आज हम आपको यही बताने वाले हैं। गुड़ के साथ पानी देने का रिवाज देश के कई गांवो में आज भी है। गुड़ काफी मीठा होता है और खाने में काफी स्वादिष्ट भी होता है। लेकिन फिर भी कई लोग नहीं जानते कि गुड़ का सेवन करने से व्यक्ति को कौन से फायदे होते हैं।

gud khane ke fayde Hindi

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रोज़ाना एक टुकड़ा गुड़ खाकर एक गिलास गर्म पानी पीने से कौन से रोग खत्म हो जाते हैं।

  1. पेट हो जाएगा कम: अगर आप अपने बढ़े हुए पेट को अंदर करना चाहते हैं, तो रात को 2 टुकड़े गुड़ खाकर गर्म पानी पी लीजिये। गुड़ में पोटेशियम, मैग्नीशियम, बिटामिन B1, B6 और विटामिन C होते हैं, जो एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं।
  2. पेट से जुड़ी परेशानियाँ: सोने से पहले 2 टुकड़े गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से पेट संबंधी परेशानियाँ दूर हो जाती हैं। अगर आपको भी सुबह पेट साफ ना होने की शिकायत रहती है, तो यह उपाय जरूर आज़माया करें।
  3. अनिद्रा की समस्या होगी दूर: अगर आपको रात में ठीक से नींद नहीं आती या बैचेनी महसूस होती है, तो गर्म पानी के साथ 1–2 टुकड़े गुड़ जरूर खाएं। गुड़ में मौजूद एंटी-डिप्रेसेंट गुण तनाव को कम करके गहरी नींद दिलाने में मदद करेंगे।
  4. मुँह की बीमारियों को करे खत्म: रात को इलायची खाकर गर्म पानी पीने से मुँह में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं, जिससे आप कैविटी जैसी परेशानी से बचे रहते हैं। साथ ही, इससे मुँह की बदबू भी दूर होती है? औ मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं।
  5. पथरी की समस्या को करे खत्म: सोने से पहले 1 टुकड़ा गुड़ को गर्म पानी के साथ खाने से पथरी जल्दी टूटकर पेशाब के रास्ते बाहर आ जाती है। साथ ही, गुड़ से सीने में जलन, और और जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है।
  6. बालों का झड़ना करे कम: प्रदूषण का अटैक, तनाव, और अहितकारी भोजन करने वालोंकगग बालों को कमजोर कर देती है, जिसके कारण वह झड़ने लगते हैं। लेकिन सोने से पहले एक टुकड़ा गुड़ खाकर पानी पीने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

पढ़ने योग्य

  1. (विभिन्न स्रोतों से मिली जानकारी के आधार पर उपरोक्त आलेख की सच्चाई की पुष्टि http://indiavistar.com नहीं करता)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now