बेहतर सेहत की है चाहत तो ना करें ये गलतियां

0
30
बेहतर सेहत

बेहतर सेहत की इच्छा किसे नहीं होती। इसके लिए तमाम उपाय किए जाते हैं। पढ़ कर, देख कर और सुनकर किसी तरह बेहतर सेहत को बरकरार रखने की कोशिश की जाती है। यहांं हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको अपनाने से सेहत वासी समस्या से काफी हद तक निजात मिल सकती है। दरअसल बेहतर सेहत के लिए हम तमाम उपाय तो कर लेते हैं मगर उनके साथ कुछ गलतियां ऐसी करते रहते हैं जो हमारे उपायों पर पानी फेर देता है। हम आपको यहीं सावधान करना चाह रहे हैं कि बेहतर सेहत के लिए इन गलतियों को ना दुहराएं।

तो बेहतर सेहत के उपायों के साथ जो सबसे बड़ी गलती है

असलियत स्वीकार ना करना-मैं मोटा नहीं हूं। अगर हूं भी तो काम करने में कोई परेशानी नहीं है। अधिकतर ओवरवेट लोग इसी तरह की सोच रखते हैं। हमारा सामान्य वजन क्या हो इसके बारे में गूगल पर उम्र, लंबाई आदि भर कर जानकारी ली जा सकती है।

रूटीन फॉलो ना कर पाएं तो निराश-रूटीन सौ फिसदी फॉलो ना होने पर निराश नहीं हो जाना चाहिए। सोचना चाहिए कि 70-80 फिसदी भी अगर रूटीन फॉलो हो जाए तो समझिए काफी है।

नींद पूरी ना करना-अगर आप रात को समय पर ना सोएं और 7-8 घंटे की नींद पूरी ना हो तो एक्सरसाइज करना अच्छा नहीं लगता औऱ ना ही औऱ किसी काम में मन लगता है। नींद पूरी होनी जरूरी है वर्ना सारा रूटीन ही फेल हो जाता है।

देर रात जागना-रात में देर रात तक जगना पार्टी करना या मूवी देखना या फिर इंटरनेट सर्फ करना आपको अच्छा तो लग सकता है मगर आपकी सेहत को ये नागावार गुजरता है।

कैलरी पर ध्यान न रखना-हम हर दिन कितना कैलरी ले रहे हैं इसकी जानकारी काफी हद तक तो होना ही चाहिए। अगर वजन कम करना है तो 24 घंटे में 1200 -1400 कैलरी लेनी चाहिए।

इमोशनल ईटिंग-तनाव हो या खुशी कई लोग दोनो हालत में ओवर ईटिंग करते हैं बेहतर सेहत के लिए ये बुरी बात है। किसी की जिद पर जंक फुड, कोल्ड ड्रिंक आदि का सेवन भी इसी तरह की ईटिंग है।

सलाद कम या ना खाना-थाली में सलाद का हिस्सा 8-10 वां होता है। जिन्हें बेहतर सेहत की ताहत है उनकी थाली में इसका हिस्सा 50 से 70 फिसदी होना चाहिए।

कम पैदल चलना-तीन फ्लोर तक जाने के लिए सीढियों का ही सहारा लेना चाहिए। आफिस में दो घंटे के बाद कुर्सी से उठकर पांच मिनट जरूर टहलना चाहिए।

DIsclaimer-उपरोक्त लेक विभिऩ्न स्रोतों से मिली जानकारी के आधार पर है। बिना चिकित्सीय सलाह के कोई भी उपाय करने पर नुकसान हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here