ज्यादा अनार का सेवन सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

0
58

Disadvantages Of Pomegranate: अनार एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अनार में कई औषधीय गुणों के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। अनार में फ्लैवेनॉइन, फेनॉलिक्स, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन के, और बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। अनार के सेवन से एनीमिया की कमी को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं अनार को पाचन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। अनार में एंटीडायबिटिक गुण पाया जाता है, जो डायबिटीज रोगियों लिए अच्छा होता है। लेकिन अनार के इतने फायदे होने के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी हैं। तो चलिए आज हम आपको अनार खाने के नुकसान बताते हैं।

  1. अगर आपकी तासीर ठंडी है या फिर आप इंफ्लूएंजा, खांसी अथवा कब्ज से पीड़ित हैं तो आपको अनार का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे आपको नुकसान हो सकता है।
  2. अनार रक्तचाप को नियंत्रित करता है, खास तौर से हाई ब्लड प्रेशर में यह लाभप्रद है, परंतु अगर आप निम्न रक्तचाप के मरीज हैं या डॉक्टर के अनुसार दवाईयों का सेवन कर रहे हैं तो यह कभी-कभी नुकसानदायक हो सकता है।
  3. अगर आप किसी तरह की मानसिक परेशानी से जूझ रहे हैं और इसके लिए दवाई भी खा रहे हैं, तो आपको अनार बिलकुल नहीं खाना चाहिए। इससे केमिल रिएक्शन हो सकता है, जिससे दिमाग की नसों पर बुरा असर पड़ सकता है।
  4. जिन लोगो को अनार का सेवन करने से एलर्जी है उनको त्वचा पर खुजली व रेशेज होती है। इसलिए उन लोगो का अनार का सेवन नहीं करना चाहिए।
  5. यदि कोई व्यक्ति बीपी की दवा लेता है तो उनको अपने चिकिस्तक से पूछना चाहिए की अनार का सेवन करना या नहीं।
  6. जो लोग डाइट कर रहे है उनको अधिक अनार का सेवन नहीं करना चाहिए।
  7. कुछ विशेष दवाएं होती है जिनके साथ अनार लेने से शरीर पर हानिकारक परिणाम होता है।

Disclaimer-उपरोक्त आलेख विभिन्न माध्यमों से मिली जानकारी के आधार पर लिखी गई है। indiavistar.com इसके सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − 9 =