दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई -90 करोड़ की हेरोइन जब्त, 5 गिरफ्तार, ड्रग तस्करी के नए रूट का खुलासा

0
372

नई दिल्ली, इंडिया विस्तार। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम ने 90 करोड़ रुपये का हेरोइन बरामद किया है। ड्रग रैकेट के खिलाफ हुई इस बड़ी कार्रवाई में 5 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। गिरफ्तार आरोपियों के पास से 23 किलोग्राम उच्च क्वालिटी का हेरोइन जब्त किया गया है। जब्त हेरोइन की अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में करीब 90 करोड़ रूपये कीमत है। पुलिस के मुताबिक हेरोइन की यह खेप म्यांमार से भारत में मणीपुर के रास्ते लाया गया था।

गिरफ्तार आरोपियों की पहचान उदय कुमार निवासी सैदपुर, जिला- सारन ,बिहार, सुबोध दास, निवासी कमरुद्दीनपुर ,जिला- बेगूसराय ,बिहार, संजीव कुमार निवासी कमरुद्दीनपुर , बेगूसराय ,बिहार, नित्यानंद निवासी पदम पुखूरी , जिला- गोलाघाट , असम औऱ राहुल हंडिके  गोलाघाट , असम के रूप में हुई है। स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद सिंह कुशवाहा के मुताबिक यह गिरफ्तारी एसीपी अत्तर सिंह की देखरेख में इंस्पेक्टर शिवकुमार औऱ इंस्पेक्टर करमवीर सिंह की टीम ने की। पुलिस ने 8 सितंबर को मुकुंद पुर चौक से उदय, सुबोध और संजीव को 20 किलो हेरोइन के साथ गिरफ्तार किया। तीनों के पास से 5-5 किलो हेरोइन बरामद हुआ जबकि पांच किलो का एक खेप उनसे बरामद स्वीफ्ट कार में विशेष रूप से बनाई गई कैविटी में रखा गया था। इसके बाद नित्यानंद औऱ राहुल को प्रगति मैदान के पास से 9 सितंबर को गिरफ्तार किया गया जिनके पास से तीन किलो हेरोइन बरामद किया गया।

पुलिस को सूचना मिली थी कि असम, मणीपुर, बिहार, यूपी और दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय ड्रग रैकेट के लोग सक्रिय हैं। लगातार चार महीने तक इस सूचना को विकसित करने के बाद इस रैकेट में शामिल लोगों की पहचान की गई।  इसके बाद 8 सितंबर को मिली सूचना के आधार पर उदय, सुबोध और संजीव की गिरफ्तारी की गई। पूछताछ में पता चला यह ड्रग तस्करों का बड़ा गिरोह है जिसे नित्यानंद चलाता है। नित्यानंद ने पुलिस को बताया है कि उसे ड्रग की खेप मणीपुर का एक तस्कर देता था। उसने पुलिस को यह भी बताया है कि मणीपुर के सीमावर्ती इलाको में बड़ी मात्रा में अवैध अफीम की खेती की जा रही है। इस अफीम से उच्च क्वालिटी की हेरोइन बनाई जा रही है। इसीलिए बाजार में इसकी मांग ज्यादा है।

पुलिस के मुताबिक ड्रग तस्करों ने म्यांमार से मणीपुर के रास्ते भारत में हेरोइन तस्करी का नया रास्ता अख्तियार किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 5 =