Bathing Time-बदल रहा है मौसम नहाने का सही समय जान लीजिए नहीं तो हो सकता है खतरनाक

Bathing Time-मौसम (weather) करवट ले रहा है। आपके आसपास काफी सारे लोग सर्दी जुकाम से परेशान भी हो रहे हैं। ऐसे में आपके नहाने का समय सही होना चाहिए। बदलते मौसम में नहाने का गलत समय आपको खतरे में डाल सकता है।

0
29
Bathing Time
Bathing Time

Bathing Time-मौसम (weather) करवट ले रहा है। आपके आसपास काफी सारे लोग सर्दी जुकाम से परेशान भी हो रहे हैं। ऐसे में आपके नहाने का समय सही होना चाहिए। बदलते मौसम में नहाने का गलत समय आपको खतरे में डाल सकता है। इस लेख में हम बदसते मौसम में नहाने का सही समय जानने का प्रयास करेंगे। गर्मी और उमस भरे मौसम में तो नहाना आसान था। पह गुलाबी ठंड में सुबह और रात को पानी छूना थोड़ा कष्टकारी हो जाता है।

Bathing Time in Hindi

जैसे-जैसे मौसम का मिजाज बदलता है दैनिक गतिविधियों को लेकर हमारी चिंता बढ़ने लगती है। बदलते मौसम में हमारे शरीर का तापमान काफी संवेदनशील हो जाता है। हम सभी जानते हैं कि सुबह में नहाना दिन की सेहतमंद शुरूआत के लिए जाना जाता है। मौसम के बदलाव में सुबह का स्नान आपके लिए एनर्जी लेबल बढ़ाने, इंद्रियों को जगाने और आपको तरोताजा रखने का काम करता है। बस सुबह स्नान करते समय यह देख लें कि बाहर का तापमान ज्यादा कम तो नहीं है।

एक और बात की जांच कर सकते हैं कि आपका शरीर पानी के स्पर्श के लिए तैयार है या नहीं। अगर ठंड ज्यादा है तो नहाना स्ट्रेसफुल हो सकता है। सांयकालीन स्नान लंबे और थकाऊ दिन के बाद राहत पाने का एक सुंदर तरीका हो सकता है। यह स्ट्रेस दूर करने का भी उपाय है। मगर जब ठंडी हवाएं चल रही हों और तापमान बहुत कम हो तो शाम में नहाना नुकसानदायक भी हो सकता है।

अगर तापमान में अचानक बदलाव आता है तो ऐसे समय में नहाना समझदारी भरा फैसला नहीं है। तूफान और तेज सर्द हवाओं के हालाता में नहाना इम्यूनिटी को प्रभावित कर सकता है। खासकर सूरज निकलने से पहले और देर रात को नहाना खतरनाक हो सकता है। दोपहर में नहाना सबसे सही होगा क्योंकि इस समय तापमान सामान्य रहता है। हालांकि कामकाजी लोगों के लिए यह मुश्किल है।

अस्वीकरण-लेख पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद। लेख में दी गई जानकारी विभिन्न माध्यमों से जुटाई गई है। http://indiavistar.com किसी भी जानकारी के सही होने की पुष्टि नहीं करता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now