मध्य प्रदेश में सिटी वॉक फेस्टिवल का आयोजन

0
393

नई दिल्ली, इंडिया विस्तार। मध्य प्रदेश पर्यटन द्वारा पर्यटन स्‍थलों की समृद्ध विरासत, प्राकृतिक सुन्‍दरता, समृद्धशाली इतिहास, परम्पराओं, एतिहासिक धरोहरों आदि से परिचय कराने हेतु सिटी एक्‍सप्‍लोर, दिल्‍ली के सहयोग से मध्‍य प्रदेश में ‘सिटी वॉक फेस्टिवल’ का आयोजन करने जा रहा है। इस मेगा फेस्टिवल के अन्‍तर्गत प्रदेश के 11 प्रमुख जिलों (भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, पन्ना, विदिशा, खजुराहो, चंदेरी, जबलपुर, बुरहानपुर, ओरछा) में विभिन्‍न थीम्‍स (कला, संस्‍कृति, धरोहर, इतिहास, हेरिटेज, फुड,टेक्सटाइल, फोटोग्राफी, आध्यात्‍म आदि) पर 100 से अधिक सिटी वॉक सभी 11 शहरों में आयोजित की जायेगी,इस सिटी वॉक फेस्टिवल का शुभारंभ दिनांक 12 अक्‍टूबर 2019 को समस्‍त 11 शहरों में एक साथ किया जाएगा।

12 अक्‍टूबर से 10 नवम्‍बर 2019 तक आयोजित इस सिटी वॉक फेस्टिवल के अंतर्गत सभी वॉक सप्ताहांतों के दौरान प्रत्येक गंतव्य पर एक साथ आयोजित की जाएगी। सभी आयु वर्ग के निवासीगण/ अंतरराष्ट्रीय पर्यटक इन वॉक में हिस्‍सा ले सकते है। प्रतिभागियों को उच्‍चतम गुणवत्‍ता युक्‍त अनुभव कराने हेतु प्रत्‍येक वॉक के लिए एक स्‍थानीय वॉक लीडर नियुक्‍त किया जाएगा।

प्रबंध संचालक,मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड फैज़ अहमद किदवई ने बताया “मध्य प्रदेश में सिटी वॉक फेस्टिवल के आयोजन की यह पहल राज्य में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हमारे द्वारा किया गया एक प्रयास है जिससे कि पर्यटक राज्‍य की विरासत, इतिहास, संस्कृति और परंपराओं के बारे में जान सकें। हमारा सभी प्रदेश वासियों से आग्रह है कि इस पहल में शामिल हों और स्थानीय और वैश्विक पर्यटकों के लिए उनके आसपास जागरूकता और विशद अनुभव पैदा करके मध्य प्रदेश की अमूल्य विरासत की दिशा में योगदान करने में सहयोग करें”।

प्रदेश के 11 जिलों के समस्‍त पर्यटन स्‍थलों में आयोजित इस सिटी वॉक फेस्टिवल का आयोजन तिथि वार कैलेण्‍डर जारी किये जाएंगे। वॉक फेस्टिवल में हिस्‍सा लेने हेतु पर्यटकों को म.प्र.पर्यटन बोर्ड की बेव-साईट पर जाकर ऑनलाइन पंजीयन कर वॉक में शामिल हुआ जा सकता है।

गौरतलब है कि मध्‍य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के प्रबंध संचालक फैज़ अहमद किदवई के नेतृत्व में सिटी वॉक फेस्टिवल-2019 के आयोजन के संदर्भ में विगत दिवस म.प्र.पर्यटन बोर्ड कार्यालय में एक कार्यशाला आयोजित की गई थी, जिसमें प्रदेश के 11 जिलों के जिला पर्यटन संवर्धन परिषदों के नोडल अधिकारी उपस्थित हुए। बैठक में म.प्र.पर्यटन बोर्ड की अपर प्रबंध संचालक भावना वालिम्‍बे द्वारा सिटी वॉक फेस्टिवल की विस्‍तृत जानकारी दी गई तथा इसके सफल आयोजन हेतु आवश्‍यक निर्देश दिये गये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen − one =