आय के साधन पर करिए विचार हो सकता है दो आमदनी भी पड़ जाए कम

मुद्रास्फीति और आर्थिक प्रवृत्तियों के लिए परिवारों को केवल अपने खर्चों के साथ रहने के लिए दो आय की आवश्यकता होती है। हो सकता है कि भविष्य में दो आमदनी भी पर्याप्त न हो।

0
102
आय के साधन

आय की जरूरत सबको है और यह भी सही है कि वर्तमान आय सबको कम पड़ती है। आय के लिए आय के साधन होने भी जरूरी हैं। आय के साधन बढ़ाने के लिए कई बातों पर गौर फरमाना जरूरी है। मुद्रास्फीति और आर्थिक प्रवृत्तियों के लिए परिवारों को केवल अपने खर्चों के साथ रहने के लिए दो आय की आवश्यकता होती है। हो सकता है कि भविष्य में दो आमदनी भी पर्याप्त न हो। खराब आर्थिक समय के लिए तैयार रहना एक अच्छी सोच है, बजाय इसके कि केवल अच्छे के लिए उम्मीद करें और अगर सबसे अच्छा नहीं आता है तो पीड़ित रहें। असुरक्षित भविष्य से बचाने के लिए परिवारों के पास आय के कई स्रोत होने चाहिए। अतिरिक्त आय का स्रोत होना बहुत जरूरी है।

यह भी देखें-https://m.media-amazon.com/images/G/31/img17/Amazon_Business_Offers.zip?_encoding=UTF8&linkCode=ib1&tag=indiavistar0b-21&linkId=c2bb27af3248f769b6c16b0d6cf3c58d&ref_=ihub_curatedcontent_8a129f56-47c3-4112-b282-88dd230f239e

अमीर लोग हमेशा से जानते हैं कि आय के एक से अधिक स्रोत होना महत्वपूर्ण है। यदि उनका कोई आय स्रोत किसी कारण से विफल हो जाता है, तो उनके पास उन्हें ले जाने के लिए हमेशा कमबैक स्रोत होते हैं। सामान्य, औसत आय वाले लोगों को आम तौर पर समस्या का सामना करना पड़ता है यदि वे आय का केवल एक स्रोत खो देते हैं। नुकसान का उनके जीवन पर नाटकीय प्रभाव पड़ेगा, और उनके लिए चीजें सामान्य होने में वर्षों लग सकते हैं। वित्तीय अनिश्चितता और तनाव के परिणामस्वरूप शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है।

आय के एक से अधिक स्रोत, या अतिरिक्त आय होने से, सुरक्षा का माहौल प्रदान करता है। यदि आय का एक स्रोत गायब हो जाता है, तो अन्य अभी भी आघात को कम करने के लिए मौजूद रहेंगे। अतिरिक्त आय होने से व्यक्तियों को पुनर्गठित करने और उनके विकल्पों पर विचार करने का समय मिलता है। आज जीवित हर कोई अतिरिक्त आय होने के लाभों की सराहना कर सकता है।

अतिरिक्त आय दो प्रकार की होती है। रैखिक आय अतिरिक्त आय है जो प्रति घंटा, साप्ताहिक या मासिक आधार पर अर्जित की जाती है। इस प्रकार की आय के साथ कर्मचारी या नियोक्ता की ओर से भविष्य की कोई प्रतिबद्धता नहीं जुड़ी है। अवशिष्ट आय वह आय है जो एक बार कड़ी मेहनत करने और भविष्य में कई वर्षों तक इस कार्य के लाभों को प्राप्त करने के परिणामस्वरूप प्राप्त होती है। एक प्रयास का प्रतिफल बार-बार मिलता है।

व्यक्तियों को नौकरी या पेशे के माध्यम से रैखिक आय प्राप्त होती है। वे केवल उस समय के लिए कमाते हैं जब वे वास्तव में दैनिक आधार पर काम करते हैं। कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक रैखिक आय अर्जित करते हैं। स्मार्ट लोग आम तौर पर अतिरिक्त आय प्राप्त करके रैखिक आय से अवशिष्ट आय में जाने का प्रयास करते हैं जो उनकी भविष्य की सेवानिवृत्ति को सुरक्षित करेगा। व्यक्तियों को प्रति वर्ष एक अवशिष्ट अतिरिक्त आय प्रयास पर ध्यान केंद्रित करके शुरू करना चाहिए।

इंटरनेट अतिरिक्त आय के लिए कई विकल्प प्रदान करता है, लेकिन चुनाव करते समय व्यक्तियों को सावधान रहना चाहिए। ऑनलाइन बहुत से घोटाले और जल्दी-जल्दी अमीर बनने की योजनाएँ हैं जो वैध अवशिष्ट आय धाराएँ नहीं हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now