दिल्ली पुलिस की हत्थे चढ़ा मणिपुर का स्वयंभू आतंकवादी

0
46

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के हत्थे मणिपुर का एक संदिग्ध आतंकी चढ़ा है। दिल्ली पुलिस के हाथों गिरफ्तार इस आतंकी ने खुद को एक आतंकी संगठन कुकी नेशनल फ्रंट का स्वंयभू अध्यक्ष घोषित कर रखा था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उसे द्वारका सेक्टर 7 से गिरफ्तार किया है। उसकी पहचान मंगखोलम किपजेन उर्फ डेविड किपजेन के रूप में हुई है।

​आरोपी मंगखोलम किपजेन उर्फ ​​डेविड किपजेन मणिपुर के विभिन्न थानों में फिरौती के लिए अपहरण, हथियार छीनने, फायरिंग, रंगदारी, डकैती आदि से संबंधित विभिन्न घटनाओं में वांछित था। उसके पास मणिपुर में सशस्त्र उग्रवादियों का विशाल नेटवर्क है और वह फिरौती के लिए मणिपुर में सड़कों और अन्य प्रतिष्ठानों के निर्माण में शामिल एक निर्माण कंपनी के कर्मचारियों के अपहरण की योजना बना रहा था।

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाह के मुताबिक 19 सितंबर की सुबह रविंदर कुमार त्यागी को सूचना मिली की मणिपुर का वांछित आतंकी मंगखोलम द्वारका में है। इस सूचना के आधार पर इंस्पेक्टर त्यागी के नेतृत्व औऱ एसीपी ललित मोहन नेगी ह्रदय भूषण की देखरेख में  एसआई सचिन, एसआई राजकुमार, एसआई उमेश, एएसआई ओमबीर सिंह, एएसआई नरेंद्र सिंह, एएसआई सत्यदेव राणा की टीम बनाई गई। हेडकांस्टेबल भूपेंद्र कांस्टेबल कपिल देव, मुकेश, दीपक, विकास यादव, मानबीर, राजवीर और अवधेश द्वारका पहुंचे और सूचना के अनुसार सेक्टर -7 द्वारका दिल्ली में जाल बिछाया गया। वांछित आरोपी मंगखोलम किपजेन उर्फ ​​डेविड किपजेन जैसे ही बताई गई जगह पर पहुचा पुलिस ने उसे दबोच लिया।
मंगखोलम ने सातवीं तक पढ़ाई की है। वर्ष 2018 में, वह अपने गाँव के KNF कैडरों के संपर्क में आया और उनके साथ जबरन वसूली, डकैती, डकैती आदि में शामिल हो गया। जल्द ही वह मणिपुर में सशस्त्र / पुलिस बल के हथियार छीनने, फिरौती के लिए अपहरण, जबरन वसूली और मणिपुर में कुख्यात हो गया। अन्य जघन्य गतिविधियों में लिप्त रहा है।
जून, 2020 में, उन्होंने खुद को कुकी नेशनल फ्रंट का स्वयंभू कमांडर-इन-चीफ घोषित किया था।
18.02.2021 को, उसने अपने सहयोगियों के साथ फिरौती के लिए कालापहाड़, चुराचांदपुर, मणिपुर से एक नेपाली नागरिक टिक्कराम रिजाल का अपहरण कर लिया। इस मामले में हैपी गांव के हाओपिलुन किपगेन और पश्चिम सेल्सी गांव के लालखोहाओ को गिरफ्तार किया गया है। हाओपिलुन किपगेन (20 वर्ष) आरोपी मंगखोलम किपगेन का छोटा भाई है।​
उसकी गिरफ्तारी की सूचना मणिपुर पुलिस को दे दी गई है। आगे की पूछताछ जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × 4 =