फलों का राजा आम स्वाद और मिठास के साथ-साथ शरीर को रखता है स्वस्थ

0
23
फलों का राजा

आम को फलों का राजा माना जाता है। भले ही गर्मी का मौसम चुभन भरा हो, फिर भी सभी को इस मौसम का इंतजार रहता है। अब आप सोचेंगे ऐसा क्यों, तो इसका जवाब मीठा-मीठा आम है। स्वाद के साथ फायदों की खान है आम। गर्मियां तो बिना आम के सेवन अधूरी है। आप कोई भी फल खा लें लेकिन फलों का राजा आम को अपनी फ्रूट बास्केट में शामिल करना न भूलें। स्वाद के साथ आम खाने के कई फायदे हैं।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कम

अगर आप नियमित रूप से आम का सेवन करते हैं तो अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं। दरअसल, इसमें उच्च मात्रा में विटामिन-सी, पेक्टिन और फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हैं और ये तो आप जानते ही होंगे कि अगर शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक हो जाए तो हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

आंखों
आम में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है आम का सेवन करने से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है।

स्किन
आम में एंटीऑक्सिडेंट और बीटा-कैरोटीन के गुण पाए जाते हैं जो एंटीएजेंट की तरह काम करते हैं। आम को सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है। आम के सेवन से स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाया जा सकता है।

बीपी और थायरॉयड में फायदेमंद

आम में मौजूद पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन सी ब्‍लड प्रेशर को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद मैग्‍नीशियम थायरॉयड की समस्‍या में भी सुधार लाता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार
आम रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी खाया जा सकता है। कोरोना काल और गर्मियों के सीजन में शरीर को स्वस्थ्य और मजबूत रखने के लिए आम से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता है।

disclaimer-उपरोक्त जानकारी विभिन्न माध्यमों से मिली जानकारी पर आधारित है। indiavistar.com सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen + twenty =