Blood sugar कंट्रोल करने में मजबूत भूमिका निभा सकती है मूंगफली जाने कैसे

0
47

इंडिया विस्तार डेस्क। ब्लड शूगर (Blood sugar) कंट्रोल करने में मूंगफली काफी सहायता कर सकती है। मूंगफली में फाइबर, प्रोटीन, गुड फैट्स और अल्फा लिपोइक एसिड पाया जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक जीआई यानि ग्लाइसेमिक इंडेक्स एक ऐसा रेटिंग सिस्टम है जिससे खाद्य पदार्थों में निहित कार्बोहाइड्रेट का पता लगता है।

कार्बोहाइड्रेट ही ब्लड शुगर को बढा़ता है। मूंगफली का जीआई वैल्यू बस 14 है जो शुगर को बढ़ने नहीं देता। इसे सलाद में मिलाकर, स्मूदी में या पीनट खा सकते हैं। एक्सपर्ट ये भी मानते हैं कि रोजाना 10-20 ग्राम मूंगफली खाने से ब्लड शूगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। मूगफली में कार्बोहाइड्रेट कम और गुड फैट्स ज्यादा होते हैं। मूंगफली में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो इंसूलिन सेंसिटिविटी को कम करता है। मूंगफली खाने से मैग्निशियम की दैनिक जरूरत का 42 प्रतिशत पूरा होता है। मूगफली में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह मधुमेह रोगियों के कमजोर पड़ती पाचन प्रणाली के लिए भी काफी अच्छा है।

Disclaimer-ये आलेख विभिन्न स्त्रोतों से मिली जानकारी के आधार पर लिखी गई है। इंडिया विस्तार इसकी सत्यता की गारंटी नहीं लेता। किसी भी तरह का प्रयोग विशेषज्ञ की सलाह पर ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × two =