Holika Dahan 2024 होलिका दहन के दिन करें ये उपाय दूर होंगी कई परेशानियां

Holika Dahan 2024 होलिका दहन के दिन कुछ उपाय करने से कई सारी परेशानियां दूर हो सकती हैं। होली का त्योहार भारत में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। होली से एक दिन पहले होलिका दहन मनाया जाता है, जिसे छोटी होली भी कहा जाता है।

0
65
Holika Dahan 2024
Holika Dahan 2024

Holika Dahan 2024 होलिका दहन के दिन कुछ उपाय करने से कई सारी परेशानियां दूर हो सकती हैं। होली का त्योहार भारत में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। होली से एक दिन पहले होलिका दहन मनाया जाता है, जिसे छोटी होली भी कहा जाता है। इस दिन लोग होलिका की पूजा करते हैं। जबकि रंगवाली होली होली के दूसरे दिन खेली जाती है। सूखे गुलाल और पानी के रंगों का त्योहार दूसरे दिन ही मनाया जाता है।

Holika Dahan 2024 के उपाय

इस वर्ष होलिका दहन 24 मार्च 2024 रविवार को मनाया जाएगा और रंग वाली होली 25 मार्च 2024 को मनाई जाएगी। मान्यता है कि होली से एक दिन पहले यानी होलिका दहन के दिन कुछ खास उपाय करने से कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इस दिन पूजा करने से भक्तों की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं होली से जुड़े कुछ खास उपायों के बारे में-

गरीबों को दान करें-

होली के दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को दान करना बहुत अच्छा माना जाता है। ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, संपत्ति के साथ-साथ मानसिक शांति भी प्राप्त होती है। ऐसे में होली के दिन दान करें।

नौकरी में सफलता पाने के लिए

अगर आप अपने नौकरी, बिजनेस या करियर से संतुष्ट नहीं हैं या कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं पा रहे हैं तो होलिका दहन के दिन पूजा के दौरान आग में नारियल डालें। इसके बाद होलिका की सात बार परिक्रमा करें।

आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए-

होली का त्योहार होलिका दहन से शुरू होता है। ऐसे में अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करना चाहते हैं और घर में सुख-शांति लाना चाहते हैं तो होलिका दहन की पूजा के दौरान प्रसाद के रूप में मेवे और मिठाई का भोग लगाएं।

मनोकामना पूरी करना-

हर व्यक्ति की एक इच्छा होती है कि उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हों। लेकिन कई लोगों को इसके लिए कड़ी मेहनत करने के बाद भी परिणाम नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में होलिका दहन की पूजा के दौरान नारियल के साथ अग्नि में पान के पत्ते और सुपारी चढ़ाएं। ऐसा करने से आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

Holika Dahan 2024-डर से बचने के लिए-

अगर आपके मन में बुरे विचार हैं तो आपको अनजाना भय का सामना करना पड़ता है, तो होलिका दहन की पूजा के दौरान एक सूखा नारियल, काले तिल और सरसों के बीज को अपने सिर पर 7 बार लें और इसे आग में डालें। डाल दिया।

घर में खुशियां लाने के लिए-

अगर आपके घर में लंबे समय से बुरा समय चल रहा है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो होली की राख घर लाएं, सरसों के बीज और साबुत नमक मिलाकर घर में सबसे शुद्ध स्थान पर रखें। इससे घर की नकारात्मकता दूर होगी।

(अस्वीकरण-आलेख सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए है और इसके लिए विभिन्न मान्यताओं और माध्यमों की मदद ली गई है। http://indiavistar.com लेख में छपी किसी भी जानकारी के सही होने की पुष्टि नहीं करता है। )

यह भी पढ़ें-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now