Ghar ki Tijori-क्या आप भी घर की इस दिशा में रखते हैं पैसा, जानिए किस दिशा में रखा जाए पैसा

Ghar ki Tijori-वास्तु शास्त्र में घर की हर दिशा के लिए कुछ खास नियम बताए गए हैं। अगर वास्तु के अनुसार घर की सही दिशा में चीजें रखी जाएं तो घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। यही नहीं वास्तु के अनुसार घर में चीजें रखने से घर के सदस्यों की तरक्की भी सुनिश्चित होती है।

0
33
Ghar ki Tijori
Ghar ki Tijori

Ghar ki Tijori-वास्तु शास्त्र में घर की हर दिशा के लिए कुछ खास नियम बताए गए हैं। अगर वास्तु के अनुसार घर की सही दिशा में चीजें रखी जाएं तो घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। यही नहीं वास्तु के अनुसार घर में चीजें रखने से घर के सदस्यों की तरक्की भी सुनिश्चित होती है। काम में आने वाली बाधाएं भी दूर होती हैं। घर में धन रखने के लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं, आइए जानते हैं घर कि वह दिशा जहां धन रखने से लाभ या हानि हो सकती है।

Ghar ki Tijori-घर में धन रखने की सही दिशा

वास्तु शास्त्र में घर में धन रखने की सही दिशा के बारे में बताया गया है। यह भी बताया गया है कि किस दिशा में धन रखने से घर की आर्थिक स्थिति पर क्या असर होता है। इसके मुताबिक आग्नेय कोण यानि घर की दक्षिण पूर्व दिशा के बीच में कभी भी धन या आभूषण ना रखें इससे धन घटता है। यहां तक कि बेवजह के खर्च व्यक्ति की जमापूंजी भी खत्म कर देते हैं।

यदि घर की दक्षिण दिशा में तिजोरी रखें तो धन हानि तो नहीं होती है मगर बरकत भी नहीं होता है। पश्चिम दिशा में तिजोरी या धन दौलत रखने से पैसा कमाने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है। धन की आवक सामान्य ही बनी रहती है। इनकम बढ़ने के योग बनते बनते रह जाते हैं। घर के पश्चिम या उत्तर के बीच की दिशा में धन रखना भी अनुचित ही माना गया है। माना गया है कि यहां रखने से बेवजह के खर्च होते हैं।

तिजोरी या धन स्थान के लिए सर्वोत्तम दिशा उत्तर को माना गया है। उत्तर दिशा का संबंध मां लक्ष्मी और कुबेर देव से है। यदि उत्तर दिशा में धन या आभूषण आदि रखा जाए तो इसमें लगातार वृद्धि होती है। परिवार में कभी भी आर्थिक परेशानी नहीं होती है।

अस्वीकरण-लेख सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित है। http://indiavistar.com लेख के किसी भी जानकारी के सही होने की पुष्टि नहीं करता है। प्रयोग से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here