दिल्ली पुलिस के पांच ऐप आपके बड़े काम के, जानिए इनके बारे में सबकुछ

दिल्ली पुलिस के कई ऐप ऐसे हैं जो हम सबके लिए मददगार हो सकते हैं। खासकर तब जब हम किसी कानूनी मदद की इच्छा रखते हों। दिल्ली पुलिस के ऐप के बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए खासकर कुछ ऐसे महत्वपूर्ण ऐप जो आपके कई जरूरतों में काम आएगी।

0
94
दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस के कई ऐप ऐसे हैं जो हम सबके लिए मददगार हो सकते हैं। खासकर तब जब हम किसी कानूनी मदद की इच्छा रखते हों। दिल्ली पुलिस के ऐप के बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए खासकर कुछ ऐसे महत्वपूर्ण ऐप जो आपके कई जरूरतों में काम आएगी। पुलिस आजकल अपने हेल्पलाइन नंबर और ऐप के बारे में लोगो से जानकारी ले रही है। आइए आपको दिल्ली पुलिस के पांच महत्वपूर्ण ऐप के बारे में जानकारी देते हैं।

दिल्ली पुलिस का तत्पर

दिल्ली पुलिस का वन टच ऐप है तत्पर। यह काफी महत्वपूर्ण भी है। आपात सेवा, वाहन चोरी, ई-एफआईआर, गुमशुदगी की तलाश के साथ ही ट्रैफिक एलर्ट की जानकारी भी इस ऐप के जरिए मिलती है। इसके अलावा कई अन्य जानकारियां भी इस ऐप पर उपलब्ध हैं।

हिम्मत प्लस दिल्ली पुलिस का महत्वपूर्ण ऐप

यह ऐप कैब में यात्रा करने वाली महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस ऐप के जरिए संदेश आनन फानन में पुलिस मुख्यालय में पहुंच जाता है जहां से लोकेशन ट्रेस कर पुलिस तत्काल पीड़िता तक पहुंच जाती है।

सीनियर सिटीजन

बुजुर्गों की सुविधा को ध्यान में रखकर दिल्ली पुलिस के इस ऐप को विकसित किया गया है। इस ऐप पर पुलिस को कॉल करने की जरूरत नहीं होती। ऐप पर टच करते ही पुलिस मौके पर पहुंच सकती है।

यह भी पढ़ें-https://indiavistar.com/why-is-this-class-of-delhi-police-jawan-again-in-discussion-know-in-detail/

मोटर वाहन थेफ्ट ऐप

इस ऐप पर वाहन चोरी की रिपोर्ट दर्ज करवाई जाती है। इसका विवरण जिप नेट पर चला जाता है, जिससे पुलिस को वाहनो की तलाशी में आसानी होती है।

लॉस्ट रिपोर्ट

इस ऐप का प्रयोग दस्तावेज समेत अन्य सामान के गुम हो जाने पर किया जाता है। इस पर रिपोर्ट दर्ज करवाने के बाद थाने जाने की जरूरत नहीं होती।

इनके अलावा कई हेल्प लाइन नंबर भी हैं जो जरूरत पड़ने पर काम आ सकते हैं इनमें पुलिस, अग्नि शमन और एंबूलेंस की मदद के लिए 112, बुजुर्गों की मदद के लिए 1291, किसी गुप्त सूचना देने के लिए 1090, ठगी की सूचना के लिए 1930 और बच्चों की सूचना के लिए 1098 प्रमुख हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

10 − 9 =