Daliya khane ke fayde-बस एक कटोरी दलिया, मिलेंगे ये सारे अद्भूत फायदे

Daliya khane ke fayde-विटामिन और प्रोटीन से भरपूर दलिया खाने से आप कई बीमारियों से दूर रहेंगे। यह एक ऐसा फुड है जिससे सेहत को अनगिनत फायदे हैं।

0
34
Daliya khane ke fayde
Daliya khane ke fayde

Daliya khane ke fayde-विटामिन और प्रोटीन से भरपूर दलिया खाने से आप कई बीमारियों से दूर रहेंगे। यह एक ऐसा फुड है जिससे सेहत को अनगिनत फायदे हैं। किसी भी मोटे अनाज के दानेदार चूरे को दलिया कहा जाता है। हालांकि हमारे देश भारत मे ज्यादातर दलिया गेहूं से बनाया जाता है। वैसे मक्का, ज्वार और बाजरा से भी दलिया बनाया जा सकता है। सिर्फ एक कटोरी दलिया आपको क्या फायदे दिला सकता है जानते हैं।

Daliya khane ke fayde Hindi

दलिया में लो कैलोरी, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, थायमिन, फोलेट, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, मिनरल्स, विटामिन और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये सारे तत्व आपके शरीर को स्वस्थ बनाते हैं। दलिया में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट दिल की सेहत को मजबूत रखने में मदद करते हैं।

दलिया खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती। इसलिए अपनी वजन को कम करने की इच्छा रखने वालों के लिए दलिया बेहद फायदेमंद है। अगर रोजाना सुबह ये सुपरफुड खाया जाए तो वजन कम होने लगता है। दलिया में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है जो मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसका सेवन शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है।

पाचन से जुड़ी समस्या वाले लोगों के लिए दलिया संजीवनी बूटी के समान है। यह कब्ज को कम करने में मददगार होता है। इसमें मौजूद फाइबर बैड कोलेस्ट्राल को कम करता है। दलिया को सुबह और शाम नाश्ते में खाना चाहिए। सुबह नाश्ते में दलिया लेने से आप दिन भर उर्जावान महसूस करेंगे और शाम को खाने से रात में ज्यादा भूख नहीं लगेगी।

पढ़ने योग्य

(अस्वीकरण-सलाह सहित यह लेख सामान्य जानकारी के लिए है। http://indiavistar.com लेख में छपे किसी भी जानकारी के सही होने का दावा नहीं करता है। )

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now