दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों के बारे में आप भी जान लिजिए चंद दिलचस्प बातें

0
89

प्रस्तुति-ईशापाल

नई दिल्ली। कोरोना काल में वैसे तो कहीं आना जाना अभी संभव नही है। लेकिन हम आपके लिए कुछ शहरों के बारे में ऐसी जानकारी लाए हैं जिसे पढ़ कर आप ऑनलाइन उन शहरों का आनंद ले सकते हैं। वैसे तो दुनिया का वैसा कोई शहर बदसूरत नहीं है जहां इंसान और इंसानियत बसती है। लेकिन अपने भौगौलिक, ऐतिहासिक आदि की नजर से दुनिया के चंद शहर ऐसे हैं जिनकी खूबसूरती का जिक्र जरूरी हो जाता है। आईए आज आपको इन्हीं चंज शहरों की कुछ खास बातों से परिचय कराएं-

एम्स्टर्डम (amstradem) 

दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में गिना जाने वाला एम्स्टर्डम, नीदरलैंड की राजधानी है। इस शहर की नहर प्रणाली अपने आप में इतनी दिलचस्प है कि मत पूछिए। बिल्कुल म्यूजियम की तरह। इसके चारो ओर घूमना इस शहर में आने वालों को बहुत पसंद आता है। मीलों तक चलने वाले नहर दूर दूर तक किसी म्यूजियम का दर्शन कराते हैं। इनमें से कई नहर तो शहर के बीचो बीच है इसीलिए इसकी तुलना वेनिस से भी की जाती है।  सिर्फ नहर प्रणाली ही क्यों एम्सटर्डम कौ कला विरासत में मिली है। फिर चाहे आप 17 वीं सदी के स्वर्ण युग की बात करें या यहां के घरों के बारे में। एक खास स्टाइल में बने घर किसी कलात्मक नमूने से कम नहीं लगते हैं। अंग्रेजी में इन्हें “नैरो स्टाइल” कह सकते हैं या हिंदी में संकरे से लगने वाले घर। मगर जिस डिजाइन औऱ खूबसूरती का ये प्रदर्शन करते हैं वो काबिले तारीफ है। सिर्फ विरासती कला ही नहीं शहर में आधुनिक कला के भी कई प्रमाण मौजूद हैं।  साइकिलिंग के लिए भी यह शहर बहुत प्रसिद्ध है। शहर के कई पार्कों की हरियाली औऱ खुले स्थाम बरबस ही आपको अपनी ओर खीचेंगे। शहर की खूबसूरती, कला औऱ सिस्टम की वजह से ही यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

फ्लोरेंस (florence)

फ्लोरेंस दुनिया के सबसे सांस्कृतिक रूप से समृद्ध शहरों में से एक है, सदियों के आकर्षक इतिहास से भरा एक स्थान।फ्लोरेंस, दुनिया के सबसे खूबसूरत और प्रसिद्ध शहरों में से एक है। इसे ज्यादातर पुनर्जागरण की राजधानी के रूप में जाना जाता है, और इसके कलाकार और चित्रकार दुनिया भर में जाने जाते हैं। फ्लोरेंस का एक लंबा इतिहास है; इसे 1st शताब्दी ईसा पूर्व में रोमन सैन्य उपनिवेश के रूप में स्थापित किया गया था, और इसके इतिहास के दौरान, कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं थीं। यह शहर अर्नो नदी पर स्थित है। शहर में कोबलस्टोन की सड़कों पर चलते हुए, आपको सदियों पुरानी कला के साथ-साथ प्यारे कैफे भी मिलेंगे और शायद सड़क के संगीतकारों की धुन भी सुनाई दे। पहाड़ियों से घिरे, फ्लोरेंस में शहर के जीवन की जीवंतता है, लेकिन ग्रामीण इलाकों के आकर्षण के साथ। टस्कनी अपने फूलों के खेतों और अंगूर के बागों के लिए जाना जाता है, जो शहर को प्रकृति और एक सुकून भरे माहौल से जोड़ता है। प्रकृति की भव्य दृश्यों के अलावा, फ्लोरेंस दुनिया के कला खजाने का लगभग एक तिहाई हिस्सा भी है। स्मारक, संग्रहालय और कला दीर्घाएँ हर जगह हैं और आपको विस्मय से भर देंगी। आश्चर्यजनक कला का आनंद लेने के लिए आपको गैलरी देखने की भी आवश्यकता नहीं है। फ्लोरेंस के ऐतिहासिक शहर के केंद्र को “ओपन-एयर संग्रहालय” माना जाता है और यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

प्राग  prague(czech republic)

अपने कई ऐतिहासिक स्मारकों के कारण चेक राजधानी को “हज़ार स्पियर्स का शहर” करार दिया गया है, जो इतिहास में हर काल में व्यावहारिक रूप से संरक्षित और दिनांकित रहे हैं। प्राग का सबसे प्रसिद्ध आकर्षण वेल्तवा नदी को पार करने वाले पुल हैं, विशेष रूप से अद्भुत सुरुचिपूर्ण चार्ल्स ब्रिज, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से सुंदर ओल्ड टाउन स्क्वायर और प्राग कैसल की खूबसूरती भी देखने लायक होती है।

पेरिस (paris)

ना जाने कितने फिल्मों औऱ उपन्यासों में आपने पेरिस का नाम सुना होगा। सदियों पुराने चर्च, प्रसिद्ध बुलेवार्ड, सीन और रोमांटिक पुल जो इस शहर खूबसूरत शहरो की सूची में ला खड़ा करते हैं। पेरिस यानि लाइट सिटी ने न केवल चित्रकारों, मूर्तिकारों, लेखकों, कवियों और संगीतकारों को प्रेरित किया है, बल्कि इसे व्यावहारिक रूप से दुनिया की सबसे बड़ी राजधानी भी बना दिया है।  पेरिस जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून या सितंबर से अक्टूबर है। पिछले साल, पेरिस में गर्मी और सर्दियों दोनों में अत्यधिक तापमान देखा गया है, शायद ग्लोबल वार्मिंग का परिणाम है। उच्च तापमान, वायु प्रदूषण के साथ संयुक्त, गर्मियों में पेरिस का दौरा करना असहज बनाता है।

 

रियो डी जनेरियो( rio de janero)

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा हाल ही में ब्राज़ील के शहर रियो डी जेनेरियो को वास्तुकला की वैश्विक राजधानी-2020 घोषित किया गया।

यह घोषणा यूनेस्को के सहायक महानिदेशक एर्नेस्तो ओटोन आर, अंतरराष्ट्रीय वास्तुकला संघ के अध्यक्ष थॉमस वोनिएर एवं रियो की म्युनिसिपल सेक्रेटरी वेरेना विसेंती द्वारा 18 जनवरी 2019 को की गई।

ब्राज़ील के लिए कहा गया है कि “भगवान ने छह दिनों में दुनिया को बनाया, सातवां दिन केवल रियो के लिए समर्पित किया था”। आप सोच सकते हैं कि जिस शहर के लिए ये कहावत बनाई गई हो वह शहर कितना खूबसूरत होगा। यह वास्तव में “अद्भुत शहर” है। समूद्र तट पर बने पंक्तिबद्ध होटल या पहाड़ो से दिखने वाले अद्भूत दृश्य इस शहर को सबसे सुंदर बनाते हैं। शहर में कई बार वैश्विक सम्मेलन या खेलों के आयोजन भी किए जाते हैं।

सैन फ्रांसिस्को (San francisco)

सैन फ्रांसिस्को कैलिफोर्निया का चौथा और संयुक्त राज्य अमेरिका का 12वा  सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला देश है। सेन फ्रांसिस्को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल है, यह खड़ी रोलिंग पहाड़ियों, विक्टोरियन और आधुनिक वास्तुकला और अपनी प्रसिद्ध स्थलों गोल्डन गेट ब्रिज, केबल कारों, चीनाटौन और सहित eclectic मिश्रण के लिए प्रसिद्ध है। सैन फ्रांसिस्को में बहुत ही फेमस गोल्डन गेट ब्रिज है और इसी गोल्डन गेट ब्रिज के कारण सैन फ्रांसिस्को को गोल्डन सिटी भी कहा जाता है। यह खूबसूरत देश अपनी खाड़ी के लिए भी जाना जाता है इस खाड़ी का नाम सैन फ्रांसिस्को खाड़ी है। गोल्डन गेट ब्रिज इस खाड़ी को चारों तरफ से घेरे हुए है। सैन फ्रांसिस्को में यहाँ के स्थानीय लोगो से ज्यादा पर्यटक यहाँ की कार का उपयोग करते है। यहाँ पर्यटकों को डिजनी संग्रहालय के साथ कला संग्रहालय और एक्सप्लोरटोरियम जैसे रोमांचक स्थान मिलेंगे जो आपकी यात्रा को बहुत यादगार बना देंगे। शरद ऋतु (सितंबर से नवंबर) सैन फ्रांसिस्को आने का सबसे अच्छा समय है।

रोम (Rome)

टाइबर नदी के नज़दीक सात पहाड़ियों पर स्थित, रोम प्राचीन स्मारकों का खजाना है, जो कि भव्य शास्त्रीय वास्तुकला से प्रेरित हैं और दुनिया के कुछ सबसे खूबसूरत चौराहों और रास्ते के बीच स्थित हैं। बेशक, हर कोई अपने प्रसिद्ध स्थलों के लिए अनन्त शहर का दौरा करता है और सेंट पीटर की बेसिलिका के साथ वेटिकन सिटी, निकटवर्ती रोमन फोरम के साथ कोलोसियम और पास के ट्रेवी फाउंटेन के साथ पियाजा नोवोना जैसे स्थलों को देखना चाहिए।

न्यू यार्क(new york)

न्यू यार्क अमेरिका का सबसे बड़ा और प्रमुख नगर है। यह न्यूयार्क राज्य में है, जो अमेरिका के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित है। यह दुनिया के सबसे सुंदर शहरो में अपनी अलग जगह बनता है। यह विश्व का एक प्रमुख महानगर है और विश्व व्यापार, वाणिज्य, संस्कृति, फैशन और मनोरंजन पर इसका बहुत प्रभाव है। यहां दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ संग्रहालय हैं। जहां के अद्भूत संग्रह की चर्चा रहती है।

लंदन(london)

लेखक सैमुएल जॉनसन ने कहा है, “जब एक आदमी लंदन से थक गया है, तो वह जीवन से थक गया है, क्योंकि लंदन में वह सब है जो जीवन के लिए जरूरी होता है”?।  ब्रिटेन की राजधानी लंदन को हमेशा से महान शहर का दर्जा हासिल था।लंदन में यह सब है, एक इतिहास जो सदियों से चली आ रही है और एक ट्रेंडसेटिंग संस्कृति है जो चीन से कनाडा, ऑस्ट्रेलिया से अर्जेंटीना तक दुनिया भर में अपनी पहचान बनाती है।लंदन में ब्रिटिश संग्रहालय, नेशनल गैलरी, प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय, ब्रिटिश पुस्तकालय और वेस्ट एंड थिएटर सहित कई संग्रहालयों, दीर्घाओं, पुस्तकालयों, खेल आयोजनों और अन्य सांस्कृतिक संस्थानों का घर है।  दुनिया का सबसे पुराना भूमिगत रेलवे नेटवर्क है।लंदन लंदन की दृष्टि से सुंदर है क्योंकि आप प्राचीन शहर के माध्यम से टेम्स नदी के विस्तार को देखते हैं। यह बहुसांस्कृतिकवाद का एक शानदार मोज़ेक है जो शहर को लोगों, भोजन और विचारों में विविधता प्रदान करता है। लेकिन लंदन की मुख्य सुंदरता इसकी आत्मा में है।

वेनिस(venice)

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इटली के पास कई  अच्छे शहर हैं, लेकिन सुंदरता की बात करते ही वेनिस का स्थान प्रथम हो जाता है। वेनिस उत्तरपूर्वी इटली का एक शहर और वेनेटो क्षेत्र की राजधानी है। यह 118 छोटे द्वीपों के समूह पर स्थित है जो नहरों द्वारा अलग किए गए हैं। इसके पास कोई सड़क नहीं है, सिर्फ  नहरें है।  हाइलाइट्स में पियाज़ा सैन मार्को शामिल है जहाँ आपको सेंट मार्क की बेसिलिका और डॉग्स पैलेस और रियाल्टो ब्रिज मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + 12 =