वैक्सीनेशन ने पकड़ी रफ्तार, कोरोना के खिलाफ जंग का सबसे बड़ा हथियार, देखें वीडियो

0
22

नई दिल्ली, इंडिया विस्तार।कोविड-19 टीके की व्यापक उपलब्धता से जुड़ा नया चरण कल से शुरू हुआ। जांच, बीमारी का पता लगाने, उपचार और कोविड उपयुक्त व्यवहार के साथ-साथ महामारी की रोकथाम और प्रबंधन के लिए  भारत सरकार की व्यापक रणनीति का एक अभिन्न स्तंभ है। केंद्र सरकार पूरे देश में कोविड-19 टीकाकरण की प्रक्रिया को तेज करने और उसकी गुंजाइश बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 16 जनवरी, 2021 को राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत की थी। टीकाकरण अभियान और टीकों की उपलब्धता के साथ, राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को टीकाकरण उपलब्धता की अग्रिम जानकारी देकर तेज किया गया ताकि टीकों को लेकर राज्य और केंद्रशासित प्रदेश बेहतर योजना बना सकें और टीकों की आपूर्ति श्रृंखला सुव्यवस्थित की जा सकें।

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत भारत सरकार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को निशुल्क कोविड टीके उपलब्ध कराकर उनकी मदद कर रही है। सबको टीका उपलब्ध कराने से जुड़े कोविड-19 टीकाकरण अभियान के नये चरण के तहत केंद्र सरकार देश में टीका विनिर्माताओं द्वारा उत्पादित 75 प्रतिशत टीके खरीदेगी और उनकी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को (निशुल्क) आपूर्ति करेगी।

भारत सरकार ने अब तक राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड टीके की 29.35 करोड़ से अधिक खुराक (29,35,04,820) मुफ्त श्रेणी और राज्यों द्वारा सीधी खरीद की श्रेणी के माध्यम से प्रदान की है। इसमें से कुल खपत (अपव्यय सहित) 27,20,14,523 खुराक (आज सुबह आठ बजे उपलब्ध आंकड़े के अनुसार) है।

राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के पास अब भी टीके की 2.14 करोड़ से ज्यादा (2,14,90,297) खुराक उपलब्ध हैं जिन्हें दिया जाना बाकी है।

इसके अलावा टीके की 33,80,590 से ज्यादा खुराक प्रक्रियारत हैं और अगले तीन दिनों में राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को प्रदान कर दी जाएंगी।

देखें वीडियो-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 + eight =