अब हिंदी के इस्तेमाल के लिए भी सीआईएसएफ की हुई प्रशंसा जाने कैसे

0
54

नई दिल्ली, इंडिया विस्तार। विभिन्न संस्थानों की फुल प्रूफ सुरक्षा के लिए हरेक जगह प्रशंसा पाने वाली सीआईएसएफ ने हिंदी भाषा के इस्तेमाल के लिए भी तारीफ पाई है। संसदीय राजभाषा समिति की पहली उपसमिति ने सीआईएसएफ के विभिन्न अनुभागों द्वारा हिंदी भाषा में किए गए कार्यों की सराहना की।

विज्ञान भवन, नई दिल्ली में संसदीय राजभाषा समिति के उपाध्यक्ष  लोकसभा सांसद भर्तुहरी महताब की अध्यक्षता में संसदीय राजभाषा समिति की पहली उप समिति द्वारा सीआईएसएफ मुख्यालय के हिन्दी अभिलेखों का निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर बल के महानिदेशक ने संसदीय राजभाषा समिति के उपाध्यक्ष एवं सदस्यों का स्वागत किया।

महानिदेशक सीआईएसएफ ने अपने स्वागत भाषण में बताया कि सीआईएसएफ बल मुख्यालय द्वारा राजभाषा कार्यान्वयन नीति का पूणतः अनुपालन किया जाता है और राजभाषा को बढावा देने एवं हिन्दी का प्रयोग बढाने की दिशा में बल मुख्यालय में समस्त प्रयास किए जा रहें हैं। इस अवसर पर गृह मंत्रालय एवं सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे। समिति ने मुख्यतः दिनांक 01.04.2019 से 31.03.2020 अवधि के दौरान सीआईएसएफ मुख्यालय द्वारा हिन्दी राजभाषा में किए गए कार्यों से संबंधित विभिन्न अभिलेखों का अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान समिति ने सीआईएसएफ बल मुख्यालय के विभिन्न अनुभागों द्वारा हिन्दी राजभाषा में किए गए अधिकाधिक कार्यों की सराहना की।

यह भी उल्लेखनीय है कि हिन्दी भाषा के प्रति बल सदस्यों में जागरूकता बढाने हेतु आज से सीआईएसएफ ई-कार्यालय वेब एप्लिकेशन में ‘हिन्दी में आज का विचार’ एवं ‘एक अंग्रेजी शब्द का हिन्दी में शब्दार्थ’ सम्मिलित किया गया है साथी ही हिन्दी का महाशब्दकोश भी प्रारम्भ किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

4 + 10 =