nariyal pani ke fayde-नारियल पानी के ये सीक्रेट फायदे जान जाइए और रोज पीजिए

Benefits of coconut water-नारियल पानी सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक है। इस लेख में हम आपको इसके कुछ खास लाभ बताने वाले हैं। इस लेख को पूरा पढिए और जानिए इसके कई खास लाभ।

0
54

nariyal pani ke fayde-नारियल पानी सेहत के लिए कई तरह से लाभदायक है। इस लेख में हम आपको इसके कुछ खास लाभ बताने वाले हैं। इस लेख को पूरा पढिए और जानिए इसके कई खास लाभ।

nariyal pani ke fayde नारियल पानी के कुछ खास लाभ

Health Benefits of coconut water-नारियल पानी नारियल के अंदर पाया जाने वाला लिक्विड है। यह पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स का प्राकृतिक स्रोत माना जाता है। यह लो कैलोरी और लो कार्बोहाइड्रेट वाला भी है। करीब 95 प्रतिशत नारियल पानी सिर्फ पानी है इलिए यह डिहाइड्रेशन को रोकने या इलाज में मददगार होता है।

माना जाता है कि सदियो से नारियल पानी का इस्तेमाल कामोतेजक के रूप में किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह कामेच्छा और ब्लड फ्लो बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है इसलिए यह यूटीआई और प्रोस्टेट समस्याओं की जोखिम कम करने में मददगार होता है। इसका न्यूट्रिशन वजन घटाने में भी मददगार हो सकता है। इसके अलावा सहनशक्ति को बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है। इसेस मूड पर रिपल इफेक्ट होता है इसलिए यह सारे दिन आपके मूड को ठीक रख सकता है।

दिल दिमाग को अच्छा करे

नारियल पानी पोटेशियम का एक बेहतरीन स्त्रोत है। यह ब्लड प्रेशर के लेबल को कंट्रोल करने और हार्ट के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम ब्लड फ्लो में सुधार कर दिल के सेहत को ठीक रखता है। यह एंटीआक्सीडेंट भी है। यह इल्केट्रोलाइट्स की पूर्ति भी करता है। इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर की कोशिकाओं, टिश्यू और अंगो के सभी कार्यो के लिए आवश्यक है। व्यायाम या आफ्टर स्पोर्ट्स ड्रिंक यह अच्छा विकल्प है। इसमें पाए जाने वाले खनिजो में से एक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

नारियल पानी को किडनी के लिए कई लाभ प्रदान करने के लिए दिखाया गया है, जिसमें सूजन को कम करना, किडनी की पथरी को रोकना और किडनी को नुकसान से बचाना शामिल है। यह दिन भर एनर्जी लेबल को भी बूस्ट रखता है। शारीरिक गतिविधियों के समय होने वाले मसल्स क्रैप्स को रोकने में भी यह काफी मददगार होता है।

अस्वीकरण-यह लेख सिर्फ जानकारी प्रदान करने के उद्देशय से है।http://indiavistar.com लेख में छपी किसी जानकारी के सही होने की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी तरह का उपाय अमल में लाने से पहले विशेषज्ञ सलाह जरूरी होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now