मानसून ने बदली दिल्ली-एनसीआर की फ़िज़ां

0
351

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

आज सुबह दिल्ली के कई इलाकों में तेज़ बारिश दर्ज की गई है। कहा जा रहा है कि दिल्ली में मानसून का आगमन हो चुका है। मौसम विभाग ने पूरे हफ्ते बारिश होने का अनुमान लगाया और दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया । मौसम विभाग ने कहा है की जल्द ही दिल्ली में तेज हवाओं और बारिश का सिलसिला शुरू होगा।

सुबह बारिश के बाद से ही तापमान में गिरावट देखी गई है और मौसम सुहावना हो गया है। 25-26 जून के बाद बहुत तेज़ हवा के साथ बारिश का अंदाज़ा है।
अगले 24 घंटों के दौरान सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान,पंजाब ,हरियाना , मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं।

जानिए क्या है मानसून के लिए फॉरकास्ट सिस्टम : दिल्‍ली की खातिर नया इंपेक्ट बेस्ड फॉरकास्ट सिस्टम लॉन्च किया है। यह बारिश की जानकारी देगा जिसके हिसाब से दिल्‍ली के लोग बाहर निकलने का शेड्यूल बना सकते हैं। मौसम विभाग ने चार कलर कॉड में बारिश को बांटा है , “रेड” , “ऑरेंज” , “येलो” और “ग्रीन”।


‘रेड ‘ अलर्ट का मतलब है बहुत ही भारी मात्रा में बारिश । जिसमे बाहर निकलने पर बहुत रिस्क है
‘ऑरेंज’ अलर्ट का मतलब मध्यम से भारी बारिश, इसमें थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। ‘येलो’ का मतलब है कम मात्रा मे बारिश ,इसमें बाहर निकलने पर कम रिस्क है और ‘ग्रीन’ का मतलब बारिश से कोई रिस्क नहीं।
फ़िलहाल दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसका मतलब दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × four =