Kabj Dur Karne Ke Gharelu Upay-एक गिलास पानी में ये दो चीजें मिलाइए सुबह पीते ही मिलेगा कब्ज से छुटकारा

Kabj Dur Karne Ke Gharelu Upay- आजकल ज्यादातर लोगों को पेट साफ ना होने की शिकायत रहती है। अब इसे खान पान और लाइफ स्टाइल का परिणाम कहें या कुछ और। लेकिन पेट के कब्ज को नजर अंदाज करना सेहत के लिए कभी भी ठीक नहीं हो सकता।

0
140
Kabj Dur Karne Ke Gharelu Upay
Kabj Dur Karne Ke Gharelu Upay

Kabj Dur Karne Ke Gharelu Upay- आजकल ज्यादातर लोगों को पेट साफ ना होने की शिकायत रहती है। अब इसे खान पान और लाइफ स्टाइल का परिणाम कहें या कुछ और। लेकिन पेट के कब्ज को नजर अंदाज करना सेहत के लिए कभी भी ठीक नहीं हो सकता। कब्ज असहज भी महसूस कराती है और पेट दर्द, पेट फूलना, एसिडिटी और खराब पाचन तंत्र का कारण भी बनती है।

Kabj Dur Karne Ke Gharelu Upay Hindi

कब्ज किसी को भी प्रभावित कर सकती है। सबको पता है कि यह समस्या अनहेल्दी लाइफ स्टाइल और खानपान की वजह से होती है। मगर कोई सौ प्रतिशत इसको ठीक नहीं कर पाता है। हम यहां आपको कब्ज दूर करने के लिए एक प्राकृतिक उपाय बताने जा रहे हैं। यह उपाय चिया सीड्स ड्रिंक है। इसमें फाइबर, प्रोटीन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये सारे तत्व कब्ज दूर करने में मदद करते हैं।

Healthy chia seeds drink for constipation

चिया सीड्स ड्रिंक बनाने के लिए 2 चम्मच चिया सीड्स, 1 कप पानी, 1 चम्मच शहद और 1 नींबू के रस की जरूरत होती है। चिया सीड्स को अच्छे से धोने के बाद एक कप पानी को गरम करें। पानी उबलना नहीं चाहिए। गरम पानी में चिया सीड्स डाल कर 10-15 मिनट छोड़ दें। आप चाहें तो इसमें नींबू और शहद भी मिला सकते हैं।

चिया सीड्स ड्रिंक कब्ज से तो आजादी दिलवाएगा ही साथ ही ये आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करेगा। नियमित रूप से इसका सेवन आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ ही आप हमेशा के लिए कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं। चिया सीड्स में फाइबर होने से यह सेहत को दूसरे लाभ भी पहुंचाता है।

(अस्वीकरण-सलाह सहित यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। इसे किसी भी तरह से योग्य चिकित्सीय राय का विकल्प ना समझा जाए। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें। http://indiavistar जानकारी की जिम्मेदारी लेने का दावा नहीं करता है।)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now