महेन्द्र सिंह धोनी की चंद बातें ये भी जान लीजिए

0
333
Ms dhoni

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”Listen to Post”]

नई दिल्ली ,इंडिया विस्तार। भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी 39 वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 7 जुलाई 1981 को हुआ था।
रांची में पैदा हुए धोनी किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। अपने क्रिकेट कैरियर के शुरुआती दौर से ही मैदान पर अपना लोहा मनवाने वाले एमएस धौनी अपने अजीबाेगरीब निर्णय के लिए भी जाने जाते हैं।

धोनी दुनिया के इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी में टीम ने तीनों आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं। 2007 टी-20 वर्ल्ड कप, 2011 वनडे वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी भारत ने धोनी की ही कप्तानी में जीते हैं।

करियर के शुरुआती दिनों में 2007 में उन्हें टी20 की कप्तानी सौंपी गई थी। धोनी की कप्तानी में ही भारत ने 2007 में पहला टी-20 वर्ल्ड कप जीता था।

महेंद्र सिंह धोनी भारत के चौथे और दुनिया के 12वें खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वनडे में 10 हजार रन बनाए हैं।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK ) को तीन बार जितवाया है।

2005 में धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ अपना सर्वाधिक स्कोर 183 बनाया था। वह दुनिया के पांचवें बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे में 200 छक्के मारे हैं।

2010 मे धोनी ने साक्षी सिंह रावत से शादी की। उनकी एक बेटी है ,जिसका नाम ज़ीवा धोनी है।

क्रिकेट के अलावा बैडमिंटन का भी शौक रखते हैं। रांची में कभी भी अपनी बाइक लेकर रोड पर फर्राटा भरते नजर आते हैं। अपने फैन को कभी निराश नहीं करते। जेएससीए स्‍टेडियम में अक्‍सर वे अपने प्रशंसकों के साथ फोटो खिंचवाते नजर आते हैं। उनके क्रिकेट कॅरियर के दौरान ही उन पर एक फिल्‍म बनी, जिसमें सुशांत सिंह राजपूत ने माही का किरदार अदा किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

9 − 1 =