होलिका दहन के दिन करें ये उपाय दूर होंगी कई परेशानियां

0
23
होलिका दहन

होलिका दहन के दिन कुछ उपाय करने से कई सारी परेशानियां दूर हो सकती हैं। होली का त्योहार ( Holi-2022) भारत में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। होली से एक दिन पहले होलिका दहन मनाया जाता है, जिसे छोटी होली भी कहा जाता है। इस दिन लोग होलिका की पूजा करते हैं। जबकि रंगवाली होली होली के दूसरे दिन खेली जाती है। सूखे गुलाल और पानी के रंगों का त्योहार दूसरे दिन ही मनाया जाता है।

इस वर्ष होलिका दहन 17 मार्च 2022 को मनाया जाएगा और रंग वाली होली 18 मार्च 2022 को मनाई जाएगी। मान्यता है कि होली से एक दिन पहले यानी होलिका दहन के दिन कुछ खास उपाय करने से कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इस दिन पूजा करने से भक्तों की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं होली से जुड़े कुछ खास उपायों के बारे में-

गरीबों को दान करें-

होली के दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को दान करना बहुत अच्छा माना जाता है। ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, संपत्ति के साथ-साथ मानसिक शांति भी प्राप्त होती है। ऐसे में होली के दिन दान करें।

नौकरी में सफलता पाने के लिए

अगर आप अपने नौकरी, बिजनेस या करियर से संतुष्ट नहीं हैं या कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं पा रहे हैं तो होलिका दहन के दिन पूजा के दौरान आग में नारियल डालें। इसके बाद होलिका की सात बार परिक्रमा करें।

आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए-

होली का त्योहार होलिका दहन से शुरू होता है। ऐसे में अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करना चाहते हैं और घर में सुख-शांति लाना चाहते हैं तो होलिका दहन की पूजा के दौरान प्रसाद के रूप में मेवे और मिठाई का भोग लगाएं।

मनोकामना पूरी करना-

हर व्यक्ति की एक इच्छा होती है कि उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हों। लेकिन कई लोगों को इसके लिए कड़ी मेहनत करने के बाद भी परिणाम नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में होलिका दहन की पूजा के दौरान नारियल के साथ अग्नि में पान के पत्ते और सुपारी चढ़ाएं। ऐसा करने से आप अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

डर से बचने के लिए-

अगर आपके मन में बुरे विचार हैं तो आपको अनजाना भय का सामना करना पड़ता है, तो होलिका दहन की पूजा के दौरान एक सूखा नारियल, काले तिल और सरसों के बीज को अपने सिर पर 7 बार लें और इसे आग में डालें। डाल दिया।

घर में खुशियां लाने के लिए-

अगर आपके घर में लंबे समय से बुरा समय चल रहा है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो होली की राख घर लाएं, सरसों के बीज और साबुत नमक मिलाकर घर में सबसे शुद्ध स्थान पर रखें। इससे घर की नकारात्मकता दूर होगी।

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। विस्तृत और अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 4 =